SBI की शाखा में ग्राहकों को मिलेगी नई सुविधा, जानिए

सेंट्रल बैंक एसबीआई यानी स्टेट बैंक आफ इंडिया की ओर से नई सुविधा शुरू की गई है। यह सुविधा सभी ब्रांच में शुरू की गई है। इसमें धन के ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस यानी इमीजिएट पेमेंट सर्विस की लिमिट को बैंक ने अपनी शाखा में बढ़ा दिया है। एसबीआई के अनुसार, पेमेंट के भुगतान और ट्रांजेक्शन के लिए एक नए स्लैब को इसमें एड किया गया है। यह एक फरवरी 2022 से लागू होगा। आइए जानते हैं।

जानिए कितना बढ़ा है स्लैब
एक फरवरी 2022 से आइएमपीएस ट्राजेक्शन के लिए यह नया स्लैब जुड़ेगा। इसमें दो लाख रुपए से लेकर पांच लाख रुपए तक का ट्राजेक्शन किया जाएगा। लेकिन दो लाख से पांच लाख रुपए के बीच आइएमपीएस के जरिए पैसे भेजने पर 20 रुपए शुल्क लगेगा और उसमें जीएसटी भी जुड़ेगा। आइएमपीएस बैंक की ओर से दी जाने वाली सेवा है। यह बैंक में अपना ट्रांजेक्शन किया जाता है। इसमें आप चौबीस घंटे सातों दिन किसी भी समय अपना ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

कहां मिलेगी सुविधा
वैसे यो आइएमपीएस यानी इमीडिएट मोबाइल पेमेंट सर्विस कहीं भी कभी पैसे भेजने के लिए दी जाने वाली सुविधा है। आप इस दौरान किसी भी पाबंदी को नहीं उठाते हैं लेकिन उसमें आप शुल्क देंगे। इससे आप किसी भी समय पैसे भेज सकते हैं। हालांकि नेट बैंकिंग के जरिए भी पैसा आईएमपीएस के जरिए भेजा जाता है। इसके अलावा आप एनईएफटी के जरिए भी पैसे भेजते हैं। यह सेवा आपको आपको न केवल आनलाइन बल्कि आफलाइन भी बैंक से कर सकते हैं। आनलाइन में आरटीजीएस भी एक तरह की सुविधा है जिससे पैसे भेजते हैं। हालांकि आरटीजीएस और एनईएफटी के लिए हर दिन यह सुविधा नहीं मिलती है। आरबीआई ने यह घोषणा की थी। पहले यह लिमिट दो लाख थी लेकिन अब पांच लाख रुपए है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com