एसबीआई ने ग्राहकों को साइबर ठग से किया फिर सावधान, जानिए कैसे बचे

जब से नेटबैंकिंग का उपयोग बढ़ा है तब से साइबर क्राइम भी बढ़ गया है। साइबर क्राइम में भी एक से बढ़कर एक नई तरह की वारदात सामने आ रही है, जिससे सावधान रहने के बावजूद कहीं न कहीं चूक हो जा रही है। इसी को देखते हुए एसबीआई यानी भारतीय स्टेट बैंक की ओर से एक चेतावनी भरा संदेश ग्राहकों के लिए जारी किया गया है। आइए जानते हैं।

सबसे ज्यादा ग्राहक एसबीआई के पास
केंद्रीय बैंक होने के नाते स्टेट बैंक आफ इंडिया के पास सबसे अधिक ग्राहक हैं। इसलिए इस बैंक के आनलाइन नेटबैंकिंग उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या भी अधिक है। ऐसे में ग्राहकों को सावधान करने का जिम्मा एसबीआई ने उठाया है। मौजूदा समय में एसबीआई के पास करीब 45 करोड़ ग्राहक हैं। इनमें से 20 फीसद से अधिक ग्राहक नेटबैंकिंग का उपयोग करते हैं एक अनुमान के मुताबिक। यह सावधानी भरा संदेश अन्य बैंक के ग्राहकों के लिए भी है।

ऐसे रहें सावधान
अब बैंकों में पहली जैसी भीड़ नहीं दिखती है। लोग बैंकों में आते हैं तो सिर्फ तभी जब उनके काम आनलाइन नहीं हो रहे होते हैं। ऐसे में उनका सारा काम घर बैठे ही हो जाते हैं। आनलाइन काम करने के साथ ही अब लोग मोबाइल बैंकिंग भी उपयोग कर रहे हैं। छोटे से लेकर बड़े भुगतान लोग घर बैठे कर रहे हैं। ऐसे में सावधान रहना बहुत जरूरी है। बैंक की ओर से कहा गया है कि लोग ग्राहकों को बैंक वाला बताकर फोन करते हैं तो उनको अपनी कोई भी निजी जानकारी और बैंक से जुड़ी जानकारी न बताएं, क्योंंकि बैंक के पास आपकी सारी जानकारी होती है। खासकर ओटीपी तो बिल्कुल भी नहीं। ओटीपी के शेयर करते ही आपके खाते से रकम को नुकसान साइबर ठग पहुंचा सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com