पेंशनर्स के लिये SBI की अलग सुविधा, अब एक क्लिक में मिलेगी मदद

पेंशनभोगियों को साल में न जाने कितनी बार बैंक जाना होता है या फिर अपने बच्चों को बैंक भेजना पड़ता है। बुजुर्ग होने के नाते उनका घर से निकलना भी मुश्किल है। ऐसे में बुजुर्गों की दिक्कतों का ख्याल रखते हैं भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई ने एक नई सेवा शुरू की है। यह सेवा सिर्फ बुजुर्ग पेंशनधारी लोगों के लिए है। इस नई वेबसाइट की मदद से पेंशनधारी बिना बैंक आए अपना काम घर से निपटा सकते हैं। इसके अलावा अपने बच्चों से कहकर वह अपना काम करवा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है यह नई सेवा। 

एसबीआई पेंशन सेवा वेबसाइट
एसबीआई ने पेंशन सेवा वेबसाइट पेंशनर्स के लिए शुरू की है। इस पर एरिअर कैलकुलेशन शीट भी आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। यह अपग्रेटेड वेबसाइट है। इसके लिए https://www.pensionseva.sbi/ पर जाना होगा। इसमें हर तरह के काम आसानी से होंगे। पेंशन से संबंधित जो परेशानियां हैं वह भी यहां हल हो सकेंगी। वेबसाइट में आप अपना पंजीकरण करकार सेवा का लाभ पा सकते हैं। फिर कभी भी लाग इन करके आप इसे उपयोग कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए या फिर वेबसाइट चलाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही है तो एरर का स्क्रीन शाट लेकर आप support.pensionseva@sbi.co.in  पर ईमेल कर सकते हैं या फिर या फिर UNHAPPY लिखकर 8008202020 पर एसएमएस कर सकते हैं। आपके लिए 18004253800, 1800112211 या फिर 08026599990 पर भी कॉल करने की सुविधा रहेगी।

क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी
इसमें आपको पेंशन स्किल और फॉर्म 16 डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त बुजुर्ग अपनी पेंशन प्रोफाइल की जानकारी ले सकेंगे। निवेश की जानकारी भी लेना आसान होगा। लाइफ सर्टिफिकेट का स्टेट भी यहां देख सकेंगे। बैंक में आपने कब पैसा जमा किया और कब निकाला यह भी देख सकते हैं। इसके अलावा वेबसाइट पर पंजीकृत होने के बाद आपको अन्य कई प्रकार के लाभ बैंक की ओर से दिया जाएगा। इसमें आपको पेंशन भुगतान की डिटेल मोबाइल पर अलर्ट के तौर पर मिला करेंगी। साथ ही जीवन प्रमाणन की सुविधा भी बैंक शाखा में बुजुर्गों के लिए शुरू होगी। ईमेल के जरिए पे की स्लिप भी मिल सकेगी। एसबीआई के किसी भी शाखा में लाइफ सर्टिफि केट जमा कर सकेंगे जो साल में एक बार जमा करना होता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com