Scooter: सालों पहले बंद हुआ बजाज चेतक स्कूटर फिर से मार्केट में आने को तैयार, जानिए फीचर्स व दाम!

मुम्बई: कुछ दश्क पहले भारतीय की शान की सवारी माने जाने वाला स्कूटर चेतक एक बार फिर मार्केट में आने को तैयार है। 12 साल पहले बंद हुआ चेतक फिर से वापसी करने जा रहा है। बजाज ऑटो ने फिर से इसे रिलांच करने की योजना बनाई है। स्कूटर की खूबियों में भी कई बड़े बदलाव किए गए हैं। हालांकि अभी इसको बाजार में आने में कम से कम 6 से 8 महीने का वक्त लगेगा।


कंपनी अब इस स्कूटर में आज के समय के अनुसार कई नए फीचर्स देने जा रही हैए जिससे यह अन्य कंपनियों के स्कूटर से टक्कर ले सकें। बजाज ने अपने इस स्कूटर को लांच करने से पहले नया नामकरण भी कर दिया है। यह चेतक चिक के नाम से जाना जाएगा। 2008 में इसे बंद करने के बाद फिर से शुरू करने के पीछे कंपनी स्कूटर सेगमेंट में भी अपनी हिस्सेदारी को बढऩा चाहती है।

इस स्कूटर में लोगों को किक मारकर स्टार्ट नहीं करना पड़ेगा। बल्कि एक बटन को दबाने भर से यह स्टार्ट हो जाएगा। नए बजाज चेतक में यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट, सीबीएस ब्रेक्स, बड़ा फ्यूल टैंक और ओवल शेप्ड हेडलैम्प्स होंगी। नए मॉडल में 125सीसी का एयर कूल्ड इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 9.10 बीएचपी पावर और 9 एनएम टॉर्क जेनरेट कर सकता है।

हालांकि इस स्कूटर का दाम कंपनी ज्यादा रख सकती है। नया स्कूटर खरीदने के लिए लोगों को 60 से 70 हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैंए लेकिन अभी कंपनी ने वास्तविक कीमत का खुलासा नहीं किया है।

1972 में कंपनी ने सबसे पहले चेतक को भारतीय बाजार में उतारा था। तब कंपनी का हमारा बजाज टैगलाइन काफी मश्हूर हुई थी। लेकिन इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं करने के कारण कंपनी को यह 2006 में बंद करना पड़ा था। इसमें आरामदायक राइडिंग पोजिशन, अंडर सीट स्टोरेज, अपराइड हैंडलबार, वाइड फुुट पेग्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस ऑल डिजिटल कंसोल दिया जाएगा। इस स्कूटर को महिलाएं और पुरुष दोनों ही चला सकेंगे जिससे यह यूनिसेक्स स्कूटर की श्रेणी का होगा।

You May Also Like

English News