Selenium की कमी बना सकती है आपके दिल को कमजोर

अच्छी सेहत के लिए शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ऐसा ही एक जरूरी मिनरल है सेलेनियम (Selenium), जिसकी मौजूदगी शरीर को कैंसर, इन्फेक्शन और फ्री रेडिकल्स से बचाती है, साथ ही प्रजनन क्षमता में सुधार करके डीएनए को भी दुरुस्त करने का काम करती है। बॉडी में इसकी कमी होने पर ऑक्सीडेटिव डैमेज का तो रिस्क रहता ही है, साथ ही आप कई बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। ऐसे में, आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं, कि शरीर को सेलेनियम की कितनी मात्रा चाहिए होती है और इसकी कमी को कैसे दूर किया जा सकता है।

शरीर को कितनी है सेलेनियम की जरूरत?

डब्लूएचओ (WHO) की मानें, तो पुरुषों को रोजाना 34 Ug सेलेनियम की जरूरत होती है। वहीं, महिलाओं के लिए यह मात्रा प्रतिदिन के मुताबिक 26 Ug होती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ कहता है, कि 14 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को 55 माइक्रोग्राम सेलेनियम की जरूरत होती है, और एक नवजात को रोजाना 20 माइक्रोग्राम सेलेनियम चाहिए होता है। साथ ही, अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो अन्य लोगों की तुलना में आपको इसका जरूरत थोड़ी और ज्यादा हो सकती है।

सेलेनियम की कमी दूर करेंगे ये फूड्स

चिकन

सेलेनियम की भरपूर मात्रा लेने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में चिकन को शामिल करें। बता दें, एक बाउल चिकन में 22 माइक्रोग्राम सेलेनियम होता है, जो एक दिन की जरूरत को काफी हद तक पूरा करने में मदद करता है।

अंडा

अगर आप भी अंडे खाते हैं, तो बता दें, कि इससे भी शरीर को सेलेनियम पहुंचाया जा सकता है। ऐसे में, यह सिर्फ स्वाद नहीं, बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है। मुर्गी के एक अंडे में करीब 15 माइक्रोग्राम सेलेनियम होता है।

पनीर

पनीर या कॉटेज चीज को भी सेलेनियम का बेहतर सोर्स माना जाता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से बचना है, तो डाइट में कॉटेज चीज को जगह देना भी काफी अच्छा ऑप्शन है। बता दें, 100 ग्राम पनीर में 20 माइक्रोग्राम सेलेनियम मौजूद होता है।

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से भी सेलेनियम की कमी को दूर किया जा सकता है। बता दें, 200 ग्राम पालक में 11 माइक्रोग्राम सेलेनियम होता है, ऐसे में डाइट में इसे शामिल करने से बॉडी में आयोडीन का लेवल हेल्दी बनाया जा सकता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com