ये हैं भारत के सेक्स मंदिर, हमारे पूर्वज इस विषय पर कितने थे सहज

भारत में सेक्स विषय को बहुत ही अजीब नजरों से देखा जाता हैं. लेकिन हमारे पूर्वज इस विषय पर बहुत ही सहज थे. इसीलिए उन्होंने इन सेक्स मंदिरों का निर्माण किया. भारत के ये प्रमुख सेक्स मंदिर, भारत की प्राचीन वास्तुकला का एक जीवंत प्रमाण है जो प्राचीन मंदिरों और किलो में देखी जा सकती है.

भारत के इन सेक्स मंदिरों में कामुक छवियां उकेरी गयी है. जो 13 वीं शताब्दी से भी पहले की मानी जाती है. इसी वजह से इन मंदिरों को सेक्स टेम्पल्स के नाम से भी जाना जाता है, और मंदिरों की दीवारों पर तरह-तरह के पोज, रूप को कला कृतियों से सजाया गया है. इतिहासकारों का दावा है कि इन मंदिरों का उद्देश्य लोगों को आध्यात्मिक यात्रा पर जाने से पहले अपनी इच्छाओं का अनुभव करने के लिए प्रेरित करना है. आइए जानते हैं इस मंदिरों के बारे में-

खुजराहो मंदिर मध्यप्रदेश- मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र छतरपुर जिले में स्थित खुजराहो मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध सेक्स मंदिर में एक है. खुजराहो मंदिर 22 मंदिरों का एक समूह है, जो विश्व भर के यात्रियों के लिए आकर्षण के केंद्र बना हुआ है. यहां की बेहतरीन कामुक मूर्तिकला किसी भी इतिहास और कला प्रेमी को खजुराहो आने के लिए सम्मोहित कर सकती है. मंदिर की दीवारों पर मूर्तियों में पुरुषों और महिलाओं को कामुक मुद्रा के कई रूपों में दर्शाया गया है जिन्होंने पूरे विश्व में प्रसिद्धी हासिल की है.

सूर्य मंदिर कोणार्क उड़ीसा- ओडिशा के तट पर पुरी से लगभग 35 किलोमीटर दूरी पर स्थित सूर्य मंदिर देवता सूर्य को समर्पित एक विशाल मंदिर है, जो भारत के फेमस सेक्स टेम्पल्स में से एक है. कोणार्क का सूर्य मंदिर एक पवित्र स्थान है, जिसमें यौन कृत्यों के चित्रण हैं, जिसमें बहुविवाह, समलैंगिक संबंध, बहुपत्नी प्रथा शामिल है. मंदिर ​​कि अधिकांश मूर्तियों ने अपने समय की अवधि में प्राकृतिक आपदाओं का सामना किया है, जबकि कुछ अति सुंदर मूर्तियां अभी भी संरक्षित हैं जिन्हें मंदिर की यात्रा में देखा जा सकता है.

विरुपाक्ष मंदिर हम्पी – कर्नाटक राज्य के हम्पी में तुंगभद्रा नदी के किनारे पर स्थित विरुपाक्ष मंदिर भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर में से एक है. यह मंदिर भगवान विरुपाक्ष को समर्पित हैं जो भगवान शिव का ही एक अन्य रूप हैं. सातवीं शताब्दी के दौरान निर्मित किए गए इस मंदिर का इतिहास और सुंदर वास्तुकला की वजह से इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया है. वर्तमान में यह मंदिर हम्पी में स्थित है, जो प्राचीन और राजसी विजयनगर साम्राज्य के बीच में स्थित एक छोटा सा मंदिर था. यदि आप इसकी वास्तुकला और इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं, तो एक बार कर्नाटक के हम्पी मंदिर जरूर जाए. मंदिर में कई देवी देवताओं की खूबसूरत मूर्तियां हैं और यहां की कलाकृतियों कई देवी-देवताओं की पौराणिक कहानियों को दर्शाती हैं.

रणकपुर जैन मंदिर राजस्थान- जैन भगवान ऋषभदेव को समर्पित मुख्य रणकपुर जैन मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध सेक्स मंदिर और जैन धर्म के अनुयायियों के सबसे महत्वपूर्ण तीर्थों में से एक है. रणकपुर जैन मंदिर के मुख्य मंदिर और अन्य मंदिरों की दीवारों पर नृत्य करती अप्सराओं की कामुक मूर्तियां उकेरी गयी हैं जो प्राचीन कामुक शैलियों को प्रदर्शित करती है.

सूर्य मंदिर मोढ़ेरा गुजरात- मोढ़ेरा में सूर्य मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित एक संरक्षित स्मारक है, जो भारत के सबसे प्रसिद्ध सेक्स मंदिर में शामिल है. मंदिर की दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां साथ साथ बिभिन्न कामुक आकृतियां उकेरी हैं, जो अंतरंग कृत्यों में लिप्त मूर्तियों को दिखाती हैं.

सत्यमूर्ति पेरुमल मंदिर- भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित, सत्यमूर्ति पेरूमल मंदिर भारत के सबसे प्राचीन सेक्स मंदिर में से एक है. यह मंदिर बाहरी दीवारों पर कामसूत्र के अध्याय प्रस्तुत करता हैं. माना जाता है की इन कामुक मूर्तियों को मंदिरों की बाहरी दीवारों पर इसीलिए रखा गया था ताकि यह दर्शाया जा सके कि पवित्र स्थान में प्रवेश करने से पहले मनुष्यों को मंदिर के बाहर अपनी इच्छाओं को छोड़ना पड़ता था.

लिंगराज मंदिर भुवनेश्वर- 11 वीं शताब्दी ईस्वी में निर्मित लिंगराज मंदिर भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर में से एक है. इस मंदिर की महिमा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंदिर में रोजाना 6 हजार से भी अधिक श्रद्धालु लिंगराज के दर्शन के लिए आते हैं. कहा जाता है कि इस मंदिर में जो मूर्तियां हैं, वे कामसूत्र से प्रेरित है जो विभिन्न कामुक छवियों को प्रदर्शित करता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com