पितृ पक्ष में शॉपिंग करना क्यों है शुभ-अशुभ, जानें कारण

       पितृ पक्ष शुरू हो गया है और लोग अपने पूर्वजों को याद कर रहे हैं। इस दौरान 15 दिनों तक लोग अपने पुरखों को तर्पण देते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं। कहा जाता है कि इन दिनों कुछ भी नया काम नहीं शुरू करना चाहिए, क्योंकि यह काफी भारी दिन माने जाते हैं। लेकिन खरीदारी करने को लेकर लोगों के मत अलग-अलग हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन दिनों में खरीदारी करते हैं और कुछ लोग शुभ मुहूर्त देखकर शॉपिंग के लिए जाते हैं। जानते हैं शॉपिंग का मुहूर्त और इसके बारे में कुछ जानकारी। 

क्या इन दिनों आते हैं शुभ मुहूर्त
इन 15 दिनों में शॉपिंग करने की मनाही है लेकिन फिर भी कुछ ऐसे शुभ मुहूर्त आते हैं जिस दौरान आप कुछ खरीदारी कर सकते हैं। इस बारे में तमाम आचार्य जानकारी देते हैं। बताया जा रहा है कि 29 सितंबर को अष्टमी के दिन खरीदारी कर सकते हैं। यह दिन महालक्ष्मी व्रत का है और लोग व्रत भी करते हैं। जानकारी के मुताबिक 28 सितंबर को सप्तमी 6 बजकर 17 मिनट पर खत्म हो जाएगी। फिर 29 को पूरा दिन लोग सोना, गाड़ी, घर का सामान और तमाम अन्य चीजें खरीद सकते हैं। फिर 26 और 27 सितंबर को रवि योग 27 सितंबर 30 सितंबर और 6 अक्तूबर को सर्वार्थ सिद्धि योग को गुरु पुष्य योग है। इस दौरान भी शॉपिंग कर सकते हैं।

आखिर खरीदारी को लेकर क्या है मान्यता
पितृ पक्ष के पूरे 15 दिनों तक पूर्वजों को समर्पित रहते हैं। इस दौरान उनका ध्यान और उनकी सेवा में ही सच्ची सेवा मानी जाती है। इसलिए कहा जाता है कि इन दिनों मंदिरों के कपाट भी कई जगह या तो बंद होते हैं या फिर वहां लोग पूजा करने कम पहुंचते हैं। क्योंकि भगवान की ओर से इन दिनों पूर्वजों को पूरी तरह से याद करने का दिन बनाया गया है। ऐसे में लोग किसी प्रकार का उत्सव नहीं बल्कि शांति से पूर्वजों को याद करें यह माना जाता है। जबकि आधुनिक मान्यता भी काफी लोग पूरा करते हैं। कहते हैं कि शास्त्रों में खरीदारी के विषय में ज्यादा साफ तरीके से नहीं लिखा गया है। इसलिए इसमें मतभेद है। वहीं कुछ लोग गणेश पूजा और नवरात्रि के बीच में पितृ पक्ष को भी शुभ ही मानते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com