सोते समय अपने सिरहाने क्या रखते हैं आप, जानिए प्रभाव

भारत में घर बनाते समय कई चीजों को काफी देखा जाता है। एक तो वास्तु और दूसरा मुहूर्त। इसके बाद भी अगर जीवन में बाधाएं आती हैं तो लोग अपनी कुंडली दिखवाते हैं, पूजा करवाते हैं और दान-पुण्य करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि लोगों के जीवन में उनकी आदतों से भी कुछ अच्छा और बुरा होता है। सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा आती है। जी हां, सोने की आदत और सोते समय किन चीजों का आपके पास होना चाहिए यह भी जीवन से संबंधित होता है। इसको लेकर कई तरह की मान्यताएं भी हैं। हालांकि इसकी पुष्टि के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन पुराने लोग इन्हें मानते रहे हैं और कहीं न कहीं आज भी लोग इसे मान रहे हैं। तो आइए जानते हैं वह बातें जो सोते समय सिरहाने रखने से जुड़ी है। 
इन्हें अपने बेड के सिर की तरफ रखने से बचें

आईना : कुछ लोग अपने बेड के सिर की तरफ आईना रखते हैं। लेकिन यह काफी गलत है। बेड के सिरहाने क्या बेड के ठीक सामने भी आईना नहीं होना चाहिए। अगर जगह की वजह से आईना रखा गया है तो इसे सोते समय हमेशा ढक देना चाहिए। ऐसा न करने पर घर में झगड़ा होगा।

किताबें : हमसे से कई लोग में पढ़ते-पढ़ते किताबे या अखबार या कुछ भी सिरहाने रखकर सो जाते हैं। या फिर उन्हें तकिया के नीचे रख देते हैं। यह गलत बताया गया है। कहते हैं कि पढ़ने वाली चीजों को अगर आप सिरहाने रखेंगे तो बेवजह का तनाव बढ़ेगा।

उपकरण : सिर के पास कभी भी मोबाइल या चार्ज करने संबंधी सामान या फिर कोई भी उपकरण या घड़ी रखकर न सोएं। इससे बीमारियां आने का खतरा होता है और आर्थिक मुश्किलें भी उठानी पड़ सकती है। इसी तरह चप्पल भी बेड के सिर के पास नहीं उतारनी चाहिए।

मानसिक समस्याओं से होगा सामना
सिरहाने कभी भी तेल रखकर नहीं सोना चाहिए। कहा जाता है कि इससे तमाम तरह की दिक्कतें तो आती ही हैं साथ ही बीमारियां भी आती हैं और कष्ट बढ़ता है। पानी की बोतल या पानी से भरा जग भी सिरहाने नहीं रखना चाहिए। इससे काफी असर जीवन में पड़ता है और मानसिक समस्या भी उठानी पड़ सकती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com