जानिए किस एसआइपी ने पांच साल में दिया बढ़िया रिटर्न और फायदा

सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान यानी एसआइपी। एसआइपी आजकल इतनी प्रचलित हो गई है कि अब तो युवा अपनी पॉकेट मनी से भी इसमें निवेश करना शुरू कर चुके हैं। वैसे क्यों न हो यह निवेश का सबसे बढ़िया तरीका और भविष्य के लिए फायदे का सौदा। अगर आप प्रतिमाह 500 रुपए या 1000 रुपए से 18 साल की उम्र में एसआइपी में निवेश करना शुरू करते हैं तो यह आपको कई गुना फायदा दे सकता है।

हालांकि आज हम बात करेंगे छोटे समय की यानी पांच साल के अंदर फायदा पहुंचाने वाले एसआइपी की। किन कंपनियों के एसआइपी ने दिया है पांच साल में बढ़िया रिटर्न उसके बारे में जानेंगे। आप म्यूचुअल फंड में अपनी सुविधा के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। बाजार में ऐसे कई प्लान हैं, जिनमें आप 100-500 रुपये से भी निवेश कर शुरूआत कर सकते हैं। जानिए कुछ ऐसे ही प्लान के बारे में।

इनसे हो सकते हैं मालामाल
बाजार में कई ऐसे प्लान हैं, जिन्होंने 5 साल में ही 15 फीसद से 25 फीसद तक बढ़िया रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है। हालांकि इस कोरोना काल में कुछ समय तक बाजार काफी हिला लेकिन फिर इसने रफ्तार पकड़ ली। मीडिया में आइ वैल्यू रिसर्च रिपोर्ट के आधार पर पता चला कि इंडिया मिडकैप अपॉर्चुनिटी फंड, कोटक स्मालकैप फंड से निवेशकों की चांदी हो गई। इससे उन्होंने बढ़िया रिटर्न हासिल किया। न केवल उनकी एनएवी बल्कि ओवरआॅल परफारमेंस भी बढ़िया निकल कर आई।

जोखिम लेकिन अभी सही समय
किसी भी तरह के निवेश में जो छोटी बचत योजना और बैंक से जुड़ा होगा उसमें आपको ज्यादा से ज्यादा 10 फीसद तक का ही रिटर्न मिलने की गारंटी होगी। हालांकि यह फिक्स रिटर्न भी हो सकता है। ेलेकिन एसआइपी में निवेश करना जोखिम भरा है, क्योंकि यह बाजार के अधीन है और बाजार के प्रदर्शन पर ही इसका रिटर्न तय होता है। लेकिन पिछले काफी समय से बाजार की ग्रोथ को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह फायदे का सौदा साबित होगा।

इन्होंने दिया 20 फीसद से अधिक रिटर्न
जिन एसआइपी ने लोगों की झोली भरी है उसमें कई ऐसे हैं जिनके बारे में लोगों की राय अब बदल रही है।
इंडिया मिडकैप अपॉर्चुनिटी फंड ने पिछले 5 साल में 25 फीसद का रिटर्न दिया है। अगर इस तरह से देखें तो यदि आपने 5 साल में 3 लाख रुपये निवेश किया है तो इसकी कीमत बढ़कर 11 लाख रुपये पहुंच गई। इसके अलावा कोटक स्मालकैप फंड ने पिछले 5 सालों में 23 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है। 5 साल में अगर आपने 3 लाख रुपये निवेश किए हैं, इसकी वैल्यू बढ़कर 10.54 लाख रुपये हो गई है। इसी तरह मिरे एसेट्स इमर्जिंग ब्लूचिप ने पिछले 5 साल में 23 फीसद रिटर्न दिया है। यानी अगर आपने 3 लाख रुपये निवेश किया है तो इसकी वैल्यू 10.47 लाख रुपए हुई। इसके अलावा एचडीएफसी, यूटीआइ, एक्सिस व अन्य के भी अच्छे चल रहे हैं। मिड कैप, लार्ज कैप और स्माल कैप के अलावा मल्टी और ब्लूचिप में भी लोगों की काफी दिलचस्पी दिख रही है।

–GB Singh

Keywords :
#कारोबार, #एसआइपी, #म्यूचुअलफंड, #फायदा, #निवेश, #शेयरबाजार

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com