होंठों को बनाना हैं कोमल और मुलायम?  घर पर बनें लिप-स्क्रब्स की लें मदद 

खराब मौसम की मार जितना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती है, उतना ही आपके होंठों को रूखा भी करती है. आप जितना भी चाहें सज-सवर लें लेकिन फटे होंठों के साथ आपका लुक ख़राब भी हो सकता है. कई बार पानी की कमी के कारण भी होंठ रूखे-सूखे से दिखते हैं. इनका ख्याल रखना भी उतना जरूरी है, जितना आप बाकी चीजों पर ध्यान देती हैं.

होंठों के हेल्दी बनाने के लिए इन्हें अच्छी तरह एक्सफोलिएट करना चाहिए. इससे ड्राई और चैप्ड लिप्स की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसलिए अच्छे स्क्रब का ही प्रयोग करना चाहिए. ये आपको अच्छा रिजल्ट देंगे. घर पर स्क्रब बनाते वक्त इस बात का ध्यान दें कि वो आपके होंठों को एक्सफोलिएट और नरिश कर सकें, ताकि आपके लिप्स स्मूद, रोजी और हेल्दी रहें.

ऑरेंज पील और बादाम का तेल

दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, दो चम्मच ब्राउन शुगर और 4-5 बूंदें बादाम का तेल मिक्स करके होंठों पर लगाइए. इसे हल्के हाथों से स्क्रब कर 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. फिर वाइप से होंठ साफ कर दीजिए. संतरे का छिलका और बादाम का तेल डार्क और डिस्कलर्ड लिप्स के लिए अच्छा है. यह फटे होंठों को पोषण पहुंचाता है और मॉइश्चराइज रखता है.

स्ट्रॉबेरी, शुगर, और ऑलिव ऑयल

एक चम्मच प्यूरी की गई स्ट्रॉबेरी, 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को एक बाउल में मिक्स कर होंठों पर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें फिर गर्म पानी से होंठ साफ कर लें. स्ट्रॉबेरी में कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो डिस्कलर्ड होंठों ट्रीट कर सकते हैं और उन्हें सॉफ्ट बनाते हैं.

रोज़ पेटल्स और मिल्क स्क्रब

रोज़ पेटल्स के एंटीबैक्टेरियल गुण आपके होंठों को प्रोटेक्ट करता है और उनके प्राकृतिक रंग को मेनटेन करता है. दूध होंठों को चमकदार बनाने में मदद करता है. एक बाउल में 3 चम्मच दूध डालकर उसमें रोज़ पेटल्स डालिए. पेटल्स को अच्छी तरह मैश कर एक पेस्ट बना लीजिए. इसे लिप स्क्रब की तरह होंठों पर लगाइए फिर गुनगुने पानी से होंठ साफ कर लें.

वेनिला एक्सट्रैक्ट, चीनी और नारियल तेल

एक चम्मच नारियल का तेल, दो चम्मच चीनी और 1 चम्मच वैनिला एक्सट्रैक्ट को मिलाकर इससे अपने होंठों को मसाज करें. मसाज सर्कुल मोशन में कम से कम एक मिनट तक करें फिर वेट वाइप्स से अपने होंठों को साफ कर लें. नारियल का तेल होंठों को मॉइश्चराइज रखेगा और वैनिला एक्सट्रैक्ट डार्क लिप्स को ट्रीट करेगा.

शिया बटर और चीनी

शिया बटर में विटामिन-ए और ई होता है, जो फटे हुए होंठ के लिए अच्छा है. इसके अलावा यह होंठों को मॉइश्चराइज भी करता है. शिया बटर और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाएं. इससे अपने होंठों को एक मिनट तक मसाज करें. फिर हल्के गुनगुने पानी से होंठ साफ कर लें. इसके बाद कोई लिप बाम होंठों पर जरूर लगाएं.

कॉफी और ग्रेपसीड ऑयल

कॉफी और चीनी प्राकृतिक एक्सफोलिएटर का काम करते हैं, जो आसानी से डेड स्किन को हटाते हैं और आपके होंठों को गहराई से पोषण देते हैं. ग्रेपसीड ऑयल उन्हें हाइड्रेट रखने में मदद करता है. दो चम्मच चीनी, 1 चम्मच कॉफी और एक चम्मच ग्रेपसीड ऑयल को मिक्स कर, इसे अपने होंठो पर लगाएं. लगभग दो मिनट तक स्क्रब करने के बाद, हल्के गुनगुने पानी से होंठ साफ कर लें.

सी सॉल्ट, चीनी और नारियल तेल

सी सॉल्ट एक बेहतरीन एक्सफोलिएंट का काम करता है और नारियल का तेल एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच सी सॉल्ट और चीनी डालकर उसमें एक चम्मच नारियल का तेल डालें. इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें. इस स्क्रब को अपने होंठों पर एक मिनट तक स्क्रब करने के बाद होंठ साफ कर लें. पिंक और रोज़ी लिप्स के लिए यह स्क्रब हफ्ते में 3 दिन जरूर इस्तेमाल करें.

ये सब हेल्दी होम रेमेडीज हैं. इससे आपके लिप्स को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com