जानिए एक नवंबर कौन से नियम बदलेंगे और क्या पड़ेगा आप पर असर

      अक्तूबर का महीना खत्म होने के बाद नवंबर में आपके लिए कुछ नए नियम सामने आएंगे। सोमवार एक नवंबर से नया महीना शुरू होते ही बैंक से लेकर और गैस बुकिंग तक के मामले में नियम बदलेंगे। इससे हो सकता है कि आपकी जेब पर भी असर पड़े और खर्च बढ़ जाए। जानकारी के मुताबिक, नए नियम से बैंकिंग, रसोई गैस की बुकिंग और रेलवे में बदलाव होंगे। बताया जा रहा है कि नियमों में बदलाव से आपकी मशक्कत थोड़ी बढ़ जाएगी। आपको बैंक से पैसे लेने और जमा करने में, गैस बुकिंग और रेलवे टाइम टेबल में भी बदलाव होंगे। आइए जानते हैं।

ट्रेनों में बदलाव : एक नवंबर से आपको ट्रेनों में कुछ बदलाव दिखेंगे। इसमें समय सारणी का बदलाव खास है। पहले यह एक अक्तूबर से होने वाला था लेकिन अब यह एक नवंबर से होगा। इसे 31 अक्तूबर को तैयार किया जाएगा। एक नवंबर से समय सारिणी में जो बदलाव दिखेगा उसमें 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और सात हजार मालगाड़ी का समय बदलेगा। यही नहीं, करीब 30 राजधानी ट्रेनों के समय में भी बदलाव एक नवंबर से होगा।

रसोई गैस : रसोई गैस की कीमतों में पिछले कुछ महीनों में काफी बढ़ोतरी हो चुकी है। लेकिन अभी यह रुकने का नाम नहीं ले रही है। बढ़ोतरी जारी है। बताया जा रहा है कि एक नवंबर से गैस सिलेंडर की कीमत में कुछ बदलाव दिख सकता है। एलपीजी की कीमत में बढ़ोतरी को देखते हुए कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना ज्यादा है। साथ ही गैस सिलेंडर की डिलीवरी की प्रक्रिया भी बदलेगी। ग्राहकों के पंजीकृत नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। सिलेंडर की डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको ओटीपी को डिलीवरी बाय को दोन होगा और कोड सिस्टम का मिलान होने पर ही सिलेंडर की डिलीवरी मिलेगी। आपको सीधे सिलेंडर नहीं मिल सकता।

वाट्सऐप : बताया जा रहा है कि वाट्सऐप को लेकर भी कुछ दिक्कतें एक नवंबर से आ सकती है। आईफोन और एंड्रायड पर वाट्सऐप काम करना बंद कर सकता है। बताया जा रहा है कि फेसबुक की कंपनी का वाट्सऐप एंड्रायड 4.0.3 आइसक्रीम सेंडविच, आइओएस 9 और काइओएस 2.5.0 को भी बिल्कुल सहयोग नहीं करेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com