कुछ मोबाइल ऐप से किया गया है सावधान, जानिए कारण

     मौजूदा समय में एक से बढ़कर एक ऐप गूगल प्ले स्टोर व अन्य प्लेटफार्म पर मौजूद हैं। ये सैकड़ों ऐप आपकी जिंदगी को जहां आसान बना रहे हैं, वहीं इनकी जरूरत से ज्यादा मौजूदगी घातक भी हैं। इनका निजी जिंदगी में अतिक्रमण बढ़ रहा है। अब बताया जा रहा है कि कुछ ऐप से लोगों को सावधान किया गया है क्योंकि ये ऐप लोगों की दिक्कतों को बढ़ा रहे हैं। उनको बीमारियां दे रहे हैं। ज्यादा इस्तेमाल करने से यह दिक्कत बढ़ रही है। आइए जानते हैं कारण।

क्या दे रहे हैं बीमारी
वैसे तो ऐप ने अभी तक आपके खाते और पैसे पर भी डाका डाला था। लेकिन अब यह आपके स्वस्थ्य शरीर को भी बिगाड़ने में आगे है। बताया जा रहा है कि मीडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुुताबिकि, कुछ ऐप ऐसे हैं जो लोगों की नींद तो खराब कर ही रहा है साथ ही आपकी जानकारियां भी दूसरी जगह लीक कर रहा है। ऐसे अभी तक पांच से अधिक ऐप की पहचान हो सकती है। बता रहे हैं कि यह 70 फीसद से ज्यादा उपयोगकर्ताओं को बीमार बनाने में सक्षम है। क्योंकि उनका इसका उपयोग करते हुए नींद न आना प्रमुख कारण है। इसके अलावा मोटापा, क्रिएटिविटी में कमजोर, बॉडी शेमिंग में भी यह ऐप लोगों को आगे कर रहा है।

किस तरह के ऐप हैं ये
जानकारी के मुताबिक, इनमें ऐसे ऐप हैं जो लोग दिन रात उपयोग करते हैं। इसमें चीन का ऐप ज्यादा है। भारत में उपयोग होने वाला टिकटॉक सबसे आगे है। लेकिन अच्छी बात है कि इसे दो साल पहले भारत में बंद कर दिया गया है जिससे अब लोगों को दिक्कत कम है। लेकिन अब नए ऐप आ गए हैं जिसका उपयोग लोग दिन रात कर रहे हैं। इनमें टिकटॉक के बाद स्नैपचैट, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक, वाट्सऐप जैसे ऐपशामिल है। लोग यूट्यूब को भी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। रात में 50 से 80 फीसद लोग इसको चला रहे होते हैं। आपको बता दें कि देश में इस समय करीब 60 करोड़ से ज्यादा लोग हैं जो इंटरनेट का उपयोग करते हैं और सोशल मीडिया उपयोग करनेवाले लोग 40 करोड़ से ज्यादा हैं। भारत में हर दिन उपयोगकर्ता बढ़ रहे हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com