जानिए एक अगस्त से किन नियमों में हो रहा है परिवर्तन, काम की बात

         हर महीने की एक तारीख को कुछ न कुछ बदलाव होते हैं। इसलिए एक अगस्त को जो बदलाव होने वाले हैं वो आपकी जिंदगी से भी जुड़े हुए हैं। इसमें न केवल आपके बैंकिंग सिस्टम शामिल होगा बल्कि आपकी गैस की कीमत और आईटीआर रिटर्न करने से जुड़ी जानकारी भी शामिल है। ऐसे में आपको सीधा असर पड़ सकता है। हालांकि कुछ चीजों में बदलाव इतना मामूली है कि उसका असर भी नहीं दिखता। आइए जानते हैं।

इन चीजों में होगा बदलाव
31 जुलाई तक अगर आपने रिटर्न फाइल नहीं किया है तो एक अगस्त को जुर्माना देना होगा। अगर आपको जुर्माने के बारे में नहीं पता तो बता दें कि यह जुर्माना भी कुछ श्रेणी पर है। अगर आपकी आय पांच लाख रुपए या इससे कम है तो आपको एक हजार रुपए विलंब शुल्क देना होगा। अगर 5 लाख से ज्यादा है तो आपको पांच हजार रुपए देना होगा लेट फीस। इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योगा की ई-केवाईसी भी 31 जुलाई तक कराना था। अब एक अगस्त से इसे नहीं भर सकेंगे। अगर नहीं भरते हैं तो तो आपको 12वीं किस्त नहीं मिलेगी।

बैंक के भी नियम बदले
बैंक आफ बड़ौदा एक अगस्त से चेक से भुगतान के नियम बदल देग। आरबीआई के गाइडलाइन का पालन करते हुए बैंक आफ बड़ौदा पांच लाख रुपए या इससे ज्यादा के पैसे के चेक के लिए पाजिटिव पे सिस्टम लागू करेगा। बैंक ये जानकारी एसएमएस, नेटबैंकिंग और मोबाइल ऐप से देंगे। गैस सिलेंडर के दाम में भी बदलाव हो सकता है। ये या तो घट सकते हैं या फिर बढ़ सकते हैं। पिछले महीने कुछ दाम वाणिज्यिक गैस सिलेंडर में कम हुए थे। इसके अळावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए पंजीकरण 31 जुलाई के बाद नहीं होंगे। वहीं इस माह तमाम त्योहारों की वजहसे 18 दिन बैंक अलग-अलग राज्यों को मिलाकर बंद रहेंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com