जानिए कौन से आईपीओ इस साल लाइन में, क्या देंगे फायदा

     पिछले साल कई कंपनियों के आईपीओ ने बाजार में काफी धूम मचाई। जहां एक तरफ स्टार्टअप जोमैटो जैसी कंपनी ने अच्छी शुरुआत से लोगों को मुनाफा दिया। वहीं, पेटीएम जैसी कंपनी के आईपीओ ने लोगों को काफी निराश किया। इस साल भी कई कंपनियां लाइन में हैं और अपने आईपीओ बाजार में लाने जा रही हैं। आइए जानते हैं कि कौन से आईपीओ आपको फायदा पहुंचा सकते हैं।

कौन से आईपीओ आएंगे
पिछले साल स्टाक मार्केट से लोगों ने काफी मुनाफा कमाया है। चाहे आईपीओ हो या फिर शेयर मार्केट दोनों ही तरीकों में जहां एक तरफ लोगों ने मुनाफा कमाया है और दूसरी तरफ कुछ लोगों को घाटा हुआ है। पिछले साल 2021 में 63 आईपीओ बाजार में आए थे जिसमें लोगों ने पैसा लगाया था। इसमें से कई तो ऐसे थे जो काफी अच्छा रिटर्न देने वाले थे। अगर आप इस साल अपना पैसा लगाना चाहते हैं तो कई तरह के आईपीओ विकल्प बन सकते हैं। यह आईपीओ काफी बड़ी कंपनी के हैं जिसका लोग काफी इंतजार कर रहे हैं।

ये कंपनियां दे सकती हैं मुनाफा
जिन कंपनियों के आईपीओ बाजार में आ रहे हैं उसमें एलआईसी शामिल है। यह भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है इसका बीमा बाजार पर काफी अच्छी पकड़ है। बताया जा रहा है कि लोग इस कंपनी के आईपीओ का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। सरकार की करीब एक लाख करोड़ रुपए इससे इकट्ठा करने की योजना है। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज भी अपना आईपीओ ला सकता है। यह करीब दो लाख करोड़ रुपए की वैल्यू वाला होगा। आईपीओ के जरिए एनएसई 10 हजार करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद कर रहा है। इसी तरह ओला भी अपना आईपीओ ला सकता है। यह कंपनी पैसे से अपना कारोबार और बढ़ाएगी। इसका भी लोग काफी इंतजार कर रहे हैं। अडानी विल्मर भी अपने आईपीओ से करीब 4500 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रहा है। यह कंपनी आपके डेली खाद्य सामग्री के अलावा अन्य चीजों में अपना कारोबार करती है। बायजू एजुकेशन कंपनी में काफी ज्यादा नाम और मुनाफा कमाने वाली कंपनी बन रही है। इसका भी आईपीओ इस साल आ सकता है। ऐसे में लोगों को इसका काफी इंतजार है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com