सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की छठी सीरीज की तिथि जारी, 30 से खरीदें सस्ता सोना

       सस्ता और मुनाफे का सोना खरीदने के लिए केंद्र सरकार की ओर से निवेश करने का एक और मौका मिलने वाला है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के  लिए यह छठा मौका है। इसके पहले सरकार की ओर से पांच बार यह योजना निकाली जा चुकी है। इसके तहत न केवल बाजार भाव से सोना सस्ता मिलता है बल्कि इसमें आपको ब्याज भी मिलता है। यह बॉन्ड भी बाजार के सोने के भाव के बराबर ही माना जाता है और सुरक्षित होता है। आइए जानते हैं कब से शुरू हो रही है छठी सीरीज की बिक्री। 
30 अगस्त से शुरू होगी बिक्री
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 2021-22 की योजना की पांचवी सीरीज के बाद यह छठी सीरीज है। इसकी बिक्री 30 अगस्त से शुरू हो जाएगी। बॉन्ड खरीदने का क्रम तीन सितंबर तक चलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई यानी भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी किया जाता है।

क्या है फायदा
आपको बता दें कि मौजूदा समय में एक ग्राम गोल्ड बॉन्ड  की कीमत सरकार की ओर से 4732 रुपए तय की गई है। आप बाजार से कम दाम में भी खरीद सकते हैं। अगर आप डिजिटल भुगतान करेंगे तो आपको 50 रुपए प्रति ग्राम सोने पर छूट भी मिलेगी। यह तो एक फायदा हुआ। दूसरा फायदा यह है कि सरकार की ओर से इस पर एक दो फीसद का ब्याज भी दिया जाता है। जो आपको सोने पर नहीं मिलता है। इसके अलावा यह काफी सुरक्षित भी है। इस पर आप लोन भी ले सकते हैं। बॉन्ड की मैच्योरिटी हालांकि आठ साल की होगी, लेकिन आप पांच साल बाद योजना के बाहर निकल सकते हैं। इसके लिए कम से कम एक ग्राम सोने में निवेश करना होगा।

ये भी पढ़ें : आइए जानते हैं गोल्ड बॉन्ड स्कीम से जुड़ी कुछ खास बातें, पढ़े पूरी खबर

कैसे ले सकते हैं बॉन्ड
आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए छोटे वित्तीय बैंक और भुगतान बैंक को छोड़कर सभी तरह के बैंक और स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन आॅफ इंडिया, पोस्टआॅफिस, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई, बॉन्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई से भी खरीद सकते हैं। यह बॉन्ड कोई भी चार किलो तक खरीद सकता है। ट्रस्ट और अन्य संस्थाएं 20 किलो तक सोने के बराबर ले सकते हैं। संयुक्त तौर पर भी इसे ले सकते हैं। नाबालिग के नाम पर खरीदने के लिए माता-पिता या अभिभावक को अप्लाई करना होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com