सस्ते में खरीदना है सोना तो 5 दिन हैं आपके पास, मिलेगी छूट

    सोने में निवेश की चाहत रखने वालों के लिए काफी शानदार मौका आने वाला है। जल्द ही सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में निवेश शुरू होगा। इसके लिए लोग पहले से कमर कस सकते हैं। पांच
दिन तक चलने वाली इस बिक्री में लोगों को सस्ते में सोना खरीदने का मौका मिलेगा और निवेश करने का भी। यह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की चौथी सीरिज बताई जा रही है जो 2021-22 की है। बॉन्ड की बिक्री 12 जुलाई से शुरू होगी और पांच दिन तक यानी 16 जुलाई तक चलेगी। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में और भी बहुत कुछ। 
यह है दाम और यहां मिलेगा
भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई की ओर से इस योजना से संबंधित विज्ञापन जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि सोमवार से यानी 12 जुलाई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत 2021-22 की चौथी सीरिज में बिक्री के लिए निवेशक तैयार हो सकते हैं। यह शुरू होने के बाद पांच दिन तक लोगों के लिए खुलेगी। इसमें सोना काफी सही दाम पर मिलेगा। प्रति ग्राम सोने की कीमत इस सीरिज में 4807 रुपए बताई जा रही है। यह सॉवरेन गोल्ड भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी किया जाता है जिसे कोई भी खरीद सकता है। इसे खरीदने के लिए स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड यानी की एसएचसीआईएल, डाकघर और किसी अधिकृत स्टॉक एक्सचेंज, एनएसई, बीएसई और बैंकों में संपर्क करना होगा। यहां से यह बॉन्ड बेचे जाएंगे। छोटे वित्तीय बैंकों और भुगतान बैंकों में इनकी बिक्री नहीं होती है।

बॉन्ड से जुड़े फायदे और नुकसान

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए आप आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान आपको प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट मिलेगी। आॅनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिए यह एक ग्राम सोने का बॉन्ड 4757 रुपए का होगा। यह विशेष छूट है। इसी तरह योजना में वित्त वर्ष के दौरान एक निवेशक अधिक से अधिक चार किलोग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है और कम से कम एक ग्राम का निवेश कर सकता है। ट्रस्ट और संस्था को 20 किलोग्राम सोने का बॉन्ड खरीदने की छूट है। आवेदन एक ग्राम और उसके दोगुने में हो सकेंगे। यह 24 कैरेट का ही माना जाएगा। इसमें से आसानी से निकल सकते हैं और लोन की भी सुविधा है। मैच्योरिटी आठ साल की होगी और पांच साल बाद आप इसे बेच सकते हैं। इसमें नुकसान तो कुछ नहीं है लेकिन फायदे अधिक दिखते हैं। अवधि पूर्ण होने पर यह बॉन्ड पूरी तर कर मुक्त होता है। इसमें घाटे का जोखिम नहीं है और इसको बिना किसी डर के रखा जा सकता है। यानी हर तरफ से फायदा है।

जानिए क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी किया जाने वाला सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है। इसे आप डीमैट के रूप में भी बदल सकते हैं। इसका मूल्य आपको सोने के वजन के हिसाब से मिलेगा न की रुपए या डॉलर में। उदाहरण के लिए अगर किसी बॉन्ड में पांच ग्राम सोना है तो यह पांच ग्राम सोने की कीमत के अनुसार होगा जो बाजार में सोने के दाम के बराबर हो सकती है या उससे कम। बॉन्ड भी उसी सोने की कीमत का होगा। इस योजना की शुरूआत वर्ष 2015 से हुई थी।
-GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com