श्रीलंका ने आर्थिक संकट से निपटने के लिए रूस से मांगी मदद

कोलंबो:  श्रीलंका के राष्ट्रपति  गोटबाया राजपक्षे ने व्लादिमीर पुतिन से पेट्रोलियम खरीदने में नकदी की कमी वाले द्वीप राष्ट्र की सहायता करने के लिए कहा है क्योंकि यह 1948 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है।

राजपक्षे ने बुधवार को ट्विटर पर कहा, “रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर एक उपयोगी बातचीत हुई। मैंने बाधाओं को दूर करने के लिए अतीत में उनकी सरकार द्वारा प्रदान की गई सभी मदद के लिए उन्हें धन्यवाद दिया, और मैंने श्रीलंका से मौजूदा आर्थिक संकट से उबरने के लिए पेट्रोलियम आयात करने में मदद करने के लिए एक क्रेडिट प्रस्ताव की मांग की. अपने ट्वीट में, राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने रूसी ध्वज वाहक एरोफ्लोट से पिछले महीने उन पर रोक लगाने के बाद श्रीलंका के द्वीप राष्ट्र के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए भी कहा था.
उन्होंने कहा, ‘हम सर्वसम्मति से इस बात पर सहमत हुए कि पर्यटन, व्यापार और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाना हमारे दोनों देशों के बीच आत्मीयता को मजबूत करने के लिए आवश्यक है।

राजपक्षे की सहायता की यह दलील ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकेरा द्वारा रविवार को एक गंभीर चेतावनी जारी करने के बाद आई है, जिसमें दावा किया गया है कि देश में सामान्य मांग के तहत एक दिन से भी कम समय तक चलने के लिए पर्याप्त पेट्रोल बचा है।

बीबीसी के अनुसार, अपनी घटती ईंधन आपूर्ति की रक्षा के प्रयास में, अधिकारियों ने इस सप्ताह गैर-आवश्यक कारों के लिए पेट्रोल और डीजल की बिक्री को निलंबित कर दिया। श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने देश की आसमान छूती जीवन शैली से निपटने के लिए गुरुवार को अपनी बेंचमार्क ब्याज दरों में एक प्रतिशत की वृद्धि की।  उधार दर को बढ़ाकर 15.5 प्रतिशत कर दिया गया, जबकि जमा दर को बढ़ाकर 14.5 प्रतिशत कर दिया गया, जो 21 वर्षों में सबसे अधिक है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com