खुद से शुरू करें साबुन से जुड़ा कारोबार, सरकार करती है मदद

      कोरोना के बाद से लोगों का जीवन बदला है। नौकरियों में असुरक्षा बनी हुई है और कारोबार भी मंदे पड़ गए। लेकिन फिर भी सरकार की ओर से मदद करके लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश जारी है। अगर आप भी अपना कोई कारोबार शुरू करना चाहते तो साबुन का कारोबार सबसे अच्छा हो सकता है। छोटे और बड़े शहरों में कम जगह पर यह काम आसानी से शुरू किया जा सकता है। इसमें निवेश कम है लेकिन मुनाफा अच्छा है। आइए जानते हैं कैसे शुरू करें यह काम।

क्या है यह कारोबार
साबुन बनाने का धंधा काफी समय से होता आ रहा है। यह बड़े स्तर पर भी होता है और छोटे स्तर पर भी। आपने गांवों और छोटे शहरों में तमाम ऐसे साबुन देखे होंगे जो आपको कहीं टीवी या समाचार पत्रों में विज्ञापन के तौर पर देखने को नहीं मिलता है लेकिन इनकी डिमांड काफी होती है। पहले जब निरमा और घड़ी ने भी अपनी शुरुआत की थी तो वे काफी छोटे तौर पर शुरू किए गए थे लेकिन आज उनके विज्ञापन काफी बड़े-बड़े अभिनेता करते हैं। साबुन को बनाने के बाद उनको बाजार में पहुंचाते हैं। यह काम मशीन और हाथ से भी हो सकता है। बाजार में कई तरह से साबुन आते हैं। उनमें नहाने, चिकित्सा, सफाई, बरतन, खुशबू, कपड़े और अन्य प्रकार के साबुन है। आपको किस तरह का साबुन बनाना है इसका चुनाव कर सकते हैं।

कैसे होगी कमाई
साबुन का काम शुरू करने के लिए सरकार की ओर से भी लोन दिया जाता है। सरकारी योजना मुद्रा लोन के हिसाब से देखें तो आप एक साल में चार लाख किलो से ज्यादा का साबुन बनाना शुरू कर सकते हैं। इसकी कीमत देखी जाए तो यह करीब 50 लाख  रुपए से कम ही होती है। अगर आप कारोबार ठीक से करते हैं तो आपको हर माह 50 हजार से ज्यादा की कमाई हो सकती है। इसके लिए कुछ मशीन भी लगती है जो आप 800 वर्ग फु ट तक की जगह पर लगा सकते हैं। उपकरण लगाने में आपको एक से डेढ़ लाख का खर्च आ सकता है। इसमें कई तरह की मशीन लगती हैं जिनकी कीमत ज्यादा नहीं  होती। सरकार की ओर से 80 फीसद लोन लेकर आप इसे शुरू कर सकते हंै।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com