भगवान राम का क्यों रखा गया था नाम राम, जानिए  पौराणिक कथा

भगवान राम मर्यादा पुरुषोत्तम कहे जाते हैं त्रेता युग से लेकर द्वापर सतयुग और कलयुग में भगवान राम के चर्चा होती है। ऐसे में आपके जेहन में यह सवाल जरूर आता होगा कि भगवान राम को राम क्यों कहा जाता है अर्थात राम का अर्थ क्या होता है।

राम का अर्थ क्या होता है

भगवान राम के नाम का अगर जिक्र करें तो बहुत सारे अर्थ सामने आते हैं जिसमें से एक अर्थ है सुप्रीम। सुप्रीम का मतलब सर्वोच्च है उससे बड़ा कोई नहीं। राम का अर्थ यही होता है। मर्यादा पुरुषोत्तम राम अपनी मर्यादा में रहते हुए माता सीता को वनवास भेजा था यही नहीं यह जानते हुए चूंकि प्रिय सीता कैसे रहेंगे इसके बावजूद समाज को देखते हुए उन्होंने यह फैसला लिया और अकेले ही वनवास के लिए माता सीता को भेज दिया।

भगवान राम की मौत 10 बातें जो है अनसुनी

भगवान विष्णु के सातवें अवतार माने जाते हैं राम भगवान। भगवान राम के अवतार से पहले भगवान विष्णु ने मत्स्य अवतार कूर्म अवतार यानी कि कछुआ अवतार उसके बाद वाराहा अवतार नरसिंह अवतार और वामन यानी की भावना और परशुराम के रूप में जन्मे थे और धरती पर अवतरित होकर शत्रुओं का बुराइयों का नाश किया था इसके साथ ही कृष्ण बुद्ध और कल्कि के अवतार भी लिया था वही भगवान कल्कि का अवतार लेना अभी बाकी है।

मानवीय देवता है राम भगवान। भगवान राम को मनुष्य रुपए देवता माना जाता है और उनकी पूजा आराधना की जाती है क्योंकि भगवान राम का जन्म त्रेता युग में हुआ था और वित्त आयोग की समाप्ति सदियों पहले हो चुकी है।

भगवान राम सूर्य के वंशज हैं
भगवान राम सूर्य देव के वंशज माने जाते हैं राम का जन्म हुआ वंश में हुआ था और जिसकी स्थापना भगवान सूर्य के पुत्र इक्ष्वाकु ने की थी जिसका एक कारण राम को सूर्यवंशी कहा जाता है।

भगवान विष्णु का 394 नाम है
भगवान विष्णु के सहस्त्र नाम है और उन्हीं नामों से एक नाम भगवान राम का है जो कि 394 नाम में आते हैं।

भगवान राम का नामकरण
भगवान राम का जब जन्म हुआ था पूरे रघुवंशी में खुशियां छा गई थी दीपोत्सव किया गया था तब उनका नामकरण महर्षि वशिष्ठ ने किया था और महेश जी वशिष्ट के गणना के अनुसार राम शब्द के दो वीजा अक्षरों यानी आदमी और बीच अमृत बीज से मिलकर बना है और यह अक्षर दिमाग सही और आत्मा की शक्ति को प्रदान करता है। जिसके चलते भगवान राम का नाम राम पड़ा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com