Breaking News

टाटा की ये कार बाजार में कड़ी टक्कर देने को तैयार, जानिए खूबियां

भारतीय लोगों की नस पहचानने वाली कंपनी टाटा मोटर्स जल्द ही एक ऐसी कार लांच करने जा रही है जो अन्य कंपनियों को काफी कड़ी टक्कर दे सकती है। एसयूवी (स्पोर्ट्स सपोर्टिव व्हीकल) सेगमेंट में कंपनी की ओर से कई नए फीचर्स और खास तकनीक के साथ कार बाजार में उतारी जाएगी। बताया जा रहा है कि इसका सीधा मुकाबला मारुति सुजुकि, महिंद्रा और हुंदै के साथ होगा। इससे पहले भी टाटा ने अपनी कार से लोगों का दिल जीता था। नैनो बनाकर एक दिन में पूरे विश्व में खबर बनी कंपनी एसयूवी सेगमेंट की इस नई कार से कितना धमाल मच पाएगी यह देखना बाकी है। फिलहाल इस कार की खासियत पर बात करते हैं।

इन गाड़ियों से सीधा मुकाबला

टाटा मोटर्स की ओर से लांच की जा रही माइक्रो एसयूवी एचबीएक्स कार इस साल बाजार में आ सकती है। जानकारी के मुताबिक जिस हिसाब से गाड़ी को तैयार किया गया है उसके मुताबिक भारत में पहले से ही कई कंपनियां अपनी कार उतार चुकी हैं और लोग उन्हें पसंद भी कर रहे हैं। लेकिन टाटा उन्हीं कंपनियों से सीधा मुकाबला कर कुछ नई खासियत और फीचर्स के साथ अपनी कार लाया है। टाटा की माइक्रो एसयूवी मारुति की इग्निस, वेगेनआर, सेलेरियो, महिंद्र की केयूवी नेक्स्ट और हुंदै कंपनी की सेंट्रोको खासी टक्कर देनेवाली है। एचबीएक्स माइक्रो को ब्रैंड के घरेलू लाइन के नीचे रखने की बात चल रही है।

इस नाम से आएगी कार, कीमत ये रही

जानकारी के मुताबिक टाटा मोटर्स की ओर से एचबीएक्स एसयूवी के लिए जो नाम तय किया गया है उसी नाम से वह बाजार में आएगी। उसे बाजार में हॉर्नबिल के नाम से उतारने का फैसला लिया गया है। अभी लांचिंग तिथि की घोषणा नहीं की गई है लेकिन बताया जा रहा है कि इस साल के अंत तक या फिर त्योहारों के सीजन में इसका पर्दा हट सकता है। गाड़ी की कीमत भी 5 लाख रुपए से साढ़े सात लाख रुपए तक जा सकती है। यह इसकी शुरुआती कीमत बताई जा रही है। जबकि बाकी कंपनी की बात करें तो वेगेनआर की कीमत 4.80 लाख रुपए से 6.33 लाख, हुंदै सेंट्रो साढ़े चार लाख से 6.71 लाख रुपए, सेलेरियो साढ़े चार लाख रुपए से अधिक है।

खासियत भी कम नहीं

टाटा मोटर्स का एसबीएक्स ऐसा दूसरा मॉडल बताया जा रहा है जिसे अल्फा यानी की एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस प्लेटफार्म पर तैयार करने की बात कही जा रही है। इसमें सुरक्षा को लेकर भी काफी ध्यान रखा गया है। इसमें नेचुरल एस्पिरेटेड थ्री पॉट पेट्रोल इंजन है जो 1.2 लीटर का होगा। इससे 86पीएस और 113एनएम का टार्क मिलेगा। वहीं कार में 110 पीएस और 140 एनएम का टार्क मिल सकेगा। गाड़ी में 5 स्पीट मैनुअल भी दिया गया है। कार की जो अभी तक तस्वीर वायरल हुई है उसके मुताबिक उसका स्टाइल काफी डैशिंग लग रहा है। देखने से लग रहा है कि यह स्टाइल के मामले में कई अन्य गाड़ियों को कड़ी टक्कर दे सकती है। इसके अलावा मजबूती के लिए भी टाटा की कारें अपना अलग स्थान रखती हैं। नेक्सान और अल्ट्रोज के बाद माइक्रो एसयूवी हार्नबिल भी स्टाइलिश कारों में शुमार दस लाख से नीचे की कार में मानी जा सकती है। इसमें अभी तस्वीरों के मुताबिक काफी स्पेस दिख रहा है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com