Team India: आ गया भारतीय क्रिकेट टीम को 2018-19 का पूरा शेडयूल, पढि़ए पूरी रिपोर्ट!

मुम्बई: भारतीय क्रिकेट टीम का वक्त बहेद ही कीमती है। यही वजह से वर्ष 2018-19 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को पूरा शेडयूल तैयार कर लिया गया है। अगले साल होने वाले वल्र्ड कप को देखते हुए टीम इंडिया 2018-19 सीजन में तकरीबन 30 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलेगी।


वहीं इस सीजन में भारतीय टीम को सभी प्रारूपों को मिलाकर कुल 63 मुकाबले खेलने हैं। गौरतलब है कि टीम इंडिया आगामी सीजन में 12 टेस्ट मैच के साथ 21 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी। भारतीय टीम का मौजूदा सीजन 2017.18 श्रीलंका में ट्राई टी.20 टूर्नामेंट के साथ समाप्त होगा।

वहीं इसी साल अप्रैल में इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल का 11वां सीजन शुरू होगा जबकि नेशनल टीम अपना अभियान जून में आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी.20 सीरीज के साथ शुरू करेगी। जून में वे बेंगलुरु में ऐतिहासिक एकमात्र टेस्ट के लिए अफगानिस्तान की भी मेजबानी करेंगे।

इसके बाद जुलाई-सितंबर तक इंग्लैंड का ढाई महीने का अहम दौरा होगा। इस दौरान टीम इंडिया को पांच टेस्ट, तीन वनडे इंटरनेशनल और 3 टी20 मैच खेलेगी, जबकि एशिया कप में नौ के करीब वनडे मैच खेले जाएंगे।

हालांकि इसकी तारीखें और स्थल की घोषणा अभी नहीं हुई है। इसी साल अक्टूबर-नवंबर में वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आएगी। उनके खिलाफ टीम इंडिया को दो टेस्ट, पांच वनडे और तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं। वेस्टइंडीज के दौरे के बाद भारतीय टीम नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया जाएगी जहां वह उनके खिलाफ 4 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी।

बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलने का नीतिगत फैसला किया है क्योंकि भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े तीन बजे टेस्ट मैच खेलना दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के लिए व्यवसायिक तौर पर व्यवहारिक नहीं है।

न्यूजीलैंड दौरा जनवरी के मध्य से फरवरी के मध्य तक चलेगा जिसमें 5 वनडे और पांच टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे। फरवरी के दूसरे हाफ में ऑस्ट्रेलियाई टीम सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारत आएगी जिसमें पांच वनडे और दो टी20 इंटरनेशनल मैच आयोजित होंगे। वहीं टीम इंडिया का 2018-19 का सीजन जिंबाब्वे के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ खत्म होगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com