बांग्लादेश के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने बनाया टेस्ट क्रिकेट का अनोखा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया। लायन विश्व के ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने शीर्ष चार बल्लेबाजों को LBW आउट किया।  बांग्लादेश के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने बनाया टेस्ट क्रिकेट का अनोखा रिकॉर्ड

इन खिलाड़ियों के नाम है ‘अकेले’ पूरी टीम को हराने का रिकॉर्ड

मेजबान टीम से पहले टेस्ट में मिली 20 रन की शिकस्त के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने दूसरे टेस्ट के लिए तीन स्पिनरों को आजमाया। टीम में नाथन लायन, एशटन आगर और स्टीव ओ कीफ को लिया। ऑस्ट्रेलिया ने स्पिनर के साथ गेंदबाजी की शुरुआत की, जो 70 साल के बाद पहली बार हुआ। लायन ने पहली पारी में 7 विकेट झटके और एशियाई धरती पर लगातार तीसरी बार एक पारी में पांच विकेट लिए।  

लायन ने बांग्लादेश के जिन शीर्ष चार बल्लेबाजों को  LBW आउट करके रिकॉर्ड बनाया, वो हैं- तमीम इकबाल, इमरुल कायेस, सौम्य सरकार और मोनिमुल हक। इसी के साथ लायन अब क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक्स में इस मामले में पहले गेंदबाज बन गए हैं।  

बता दें कि लायन वहीं गेंदबाज हैं, जो एडिलेड ग्राउंड स्टाफ के सदस्य थे और क्रिकेट खेलने से पहले स्टेडियम की घास काटकर कमाई करते थे। लायन ने एशियाई धरती पर भी एक रिकॉर्ड कायम किया है। इस साल एक पारी में 5 या इससे अधिक विकेट लेने के मामले में वो शीर्ष पर पहुंच गए हैं। लायन ने एशियाई धरती पर इस साल चौथी बार एक पारी में पांच या अधिक विकेट झटके जबकि श्रीलंका के रंगना हेराथ और भारत के रविंद्र जडेजा इस साल एशियाई धरती पर 3-3 बार ही ऐसा कर पाए है। लियोन ने 10 पारियों में यह उपलब्धि अपने नाम की। लायन ने अब तक 69 टेस्ट में 263 विकेट लिए हैं। 

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा 6 बार हो चुका है जब शीर्ष चार बल्लेबाज LBW आउट हुए हो। पहली बार शीर्ष चार बल्लेबाज 1999 में ब्रिजटाउन में LBW आउट हुए थे। तब ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के शीर्ष चार बल्लेबाजों को LBW आउट करके पवेलियन भेजा था। पहले तीन विकेट महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने तीन बल्लेबाजों को जबकि जेसन गिलेस्पी ने एक बल्लेबाज को LBW आउट किया।

You May Also Like

English News