Tez ऐप रेफरल की इस खामी से Gmail अकाउंट किया जा सकता है हैक...

Tez ऐप रेफरल की इस खामी से Gmail अकाउंट किया जा सकता है हैक…

गूगल ने हाल ही में भारत के लिए डिजिटल पेमेंट ऐप तेज लॉन्च किया है. इस ऐप के साथ कंपनी रेफरल प्रोग्राम की भी शुरुआत की थी जिसके तहत यूजर को हर रेफरल पर 51 रुपये मिलते हैं. रेफरल यानी अगर आप किसी को रेफर करते हैं और वो यूजर आपके लिंक के जरिए ऐप इंस्टॉल करता है तो आपके अकाउंट में पैसे 51 रुपये आ जाएंगे.Tez ऐप रेफरल की इस खामी से Gmail अकाउंट किया जा सकता है हैक...अभी-अभी: सैमसंग ने फेस्टिव सीजन में किया बड़े ऑफर का ऐलान, 1 साल तक बदलेगा मोबाइल की टूटी स्क्रीन

गूगल तेज ऐप के रेफरल प्रोग्राम में एक बड़ी खामी सामने आई है. इसे यूज करके कोई हैकर आपके जीमेल अकाउंट को हैक कर सकता है आसानी से. गूगल तेज के रेफरल में बग पाया गया जिसे यूज करके हैकर्स किसी यूजर का जीमेल अकाउंट का सेशन हैक कर सकते हैं.

अपडेट – गूगल के तेज ऐप का रेफरल यूज करना अब सेफ और सिक्योर है. गूगल ने इस बग को ठीक कर लिया है. 

भारतीय हैकर योगेश टंटक ने तेज ऐप के रेफलर में मिले इस बग के बारे में गूगल को जानकारी दी है . हालांकि जानकारी मिलने के बाद गूगल ने इस बग को ठीक कर लिया है. हमने योगेश टंटक से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि अग गूगल ने इसे ठीक कर लिया है और अब हैकर्स इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. उन्होंने हमें यह भी बताया है कि किस तरह आसानी से गूगल के रेफरल को किसी यूजर का अकाउंट यूज करने के लिए हैकर्स इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

दरअसल तेज रेफरल की खामी यानी बग का इस्तेमाल करते हुए इसमें आर्बिटरी कोड इंजेक्ट किया जा सकता था. इससे उस कस्टमर के जीमेल टोकेन चुराए जा सकते थे जिसे यह रेफलर कोड भेजा गया है. ऐसा करके अटैकर जीमेल अकाउंट को अपने कब्जे में ले सकता है. गूगल सिक्योरिटी टीम ने माना कि यह बग है और इसे बाद में ठीक किया गया.

रेफरल प्रोग्राम से अकाउंट हैकिंग इसलिए भी ज्यादा सटीक थी, क्योंकि जिसे यह रेफरल लिंक भेजा गया उसे इस बात का शक नहीं हुआ कि वो कोई गलत लिंक है. क्योंकि उसमें डोमेन गूगल का था और गूगल का डोमेन देखकर लोग लिंक पर आसानी से विश्वास कर लेते हैं. इस लिहाज से भी यह बग काफी खतरनाक था.

क्या है तेज ऐप?

टेक्नॉलॉजी दिग्गज गूगल ने भारत में ऑनलाइन पेमेंट सर्विस लॉन्च कर दिया है. इसके लिए खास ऐप उपलब्ध है जिसका नाम तेज है. यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए बनाया गया है और इसे फ्री डाउनलोड किया जा सकता है. हमने आपको पहले बताया था कि गूगल सोमवार को यह ऐप लॉन्च कर सकता है और अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसे लॉन्च कर दिया है. यानी अब पेटीएम को टक्कर देने के लिए गूगल अपने इस ऐप के साथ तैयार है. आइए जानते हैं यह ऐप काम कैसे करता है और आपको इससे कितना फायदा होगा.

अपने मोबाइल में ऐसे करें Tez का सेटअप 

–    एंड्रॉयड ऐप और iOS पर इसे ऐप स्टोर/प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है.

–    डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल पिन या स्क्रीन लॉक सेट करना होगा.

–    तीसरे स्टेप के तौर पर आपको बैंक अकाउंट लिंक करना होगा . इसके लिए अगर आपका अकाउंट मोबाइल नबंर से लिंक है तो नंबर दर्ज करना होगा. आपको मोबाइल से एक मैसेज किया जाएगा और इस नंबर से जितने अकाउंट लिंक किए गए होंगे वो खुद ऐड कर लिया जाएगा.

–    अब आप ऑप्शन में जा कर किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.

Tez ऐप की ये हैं खासियत

तेज ऐप से बैंक में पैसे ट्रांसफर कर  सकते हैं

तेज ऐप के जरिए अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं. यानी इसके लिए गूगल कोई कमीशन नहीं लेगा और पैसे आपके बैंक में सेफ रहेंगे और गूगल के पास नहीं जाएंगे. गूगल के मुताबिक इसके लिए कस्टमर्स कोई खास तरीके का अकाउंट भी नहीं खुलवाना होगा. 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com