होम लोन के मोर्चे पर छिड़ी बैंकों की जंग- आखिर, एक के बाद एक बैंक घटा रहे हैं इंटरेस्ट रेट?

अक्टूबर में होम लोन की मांग में थोड़ा इजाफा दिखा तो लगभग सभी बैंकों ने होम लोन रेट घटाने शुरू कर दिए. कोटक महिंद्रा बैंक ने एक महीने से भी कम समय में दूसरी बार होम लोन के इंटरेस्ट रेट घटाए हैं. तमाम दूसरे बैंकों के तर्ज पर अब कोटक महिंद्रा बैंक ने भी होम लोन का इंटरेस्ट रेट घटाने का ऐलान किया है. इसके बाद कोटक महिंद्रा बैंक की ब्याज दर घट कर 6.75 फीसदी रह गई है. कोटक महिंद्रा बैंक का होम लोन इंटरेस्ट रेट 1 नवंबर से लागू हो गया है. पिछले कुछ समय से अर्थव्यवस्था में गिरावट की वजह से होम लोन की मांग कम हो गई है और इस वजह से बैंकों ने इसके इंटरेस्ट काफी घटा दिए हैं.

बढ़ी मांग को भुनाने की कोशिश कर रहे हैं बैंक-

अब जबकि अक्टूबर में होम लोन की मांग में थोड़ा इजाफा दिखा तो लगभग सभी बैंकों ने होम लोन रेट घटाने शुरू कर दिए. कोटक महिंद्रा बैंक ने एक महीने से भी कम समय में दूसरी बार होम लोन के इंटरेस्ट रेट घटाए हैं. चूंकि होम लोन बैंकों के लिए सबसे सुरक्षित सेगमेंट माना जाता है इसलिए वे इसमें कारोबार बढ़ाने पर पूरा जोर लगाते हैं. यही वजह है कि प्रॉपर्टी के दाम कम होने, स्टैंड ड्यूटी कम होने और वर्क फ्रॉम होम की वजह से लोगों के पास पैसे बचने को ध्यान में रख सार्वजनिक और प्राइवेट सेक्टर, दोनों तरह के बैंक होम लोन की ब्याज दर कम कर रहे हैं.

लगभग सभी बैंक इंटरेस्ट रेट घटाने की होड़ में-

पिछले दिनों बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी, पीएनबी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन रेट में कटौती का ऐलान किया था. कोटक महिंद्रा बैंक ने रेट में हालिया कटौती है और अब उसकी होम लोन दर 6.75 फीसदी पर आ गई है. आईसीआईसीआई बैंक की दर 6.9 फीसदी है. बैंक ऑफ बड़ौदा 6.85, एचडीएफसी 9 और एसबीआई (योनो के जरिये) 6.9 और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 6.95 फीसदी पर होम लोन दे रहे हैं. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया महिलाओं को अतिरिक्त छूट दे रहा है. बैंक अधिकारियों का कहना है कि होम लोन की मांग प्री कोविड लेवल पर आती दिख रही है. इसलिए बैंक इस बढ़ी हुई मांग का फायदा उठाना चाहते हैं. यही वजह है कि बैंक होम लोन घटा कर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक बटोरने की कोशिश में लगे हैं.
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com