बाजार में ये वायरलेस ईयरफोन मचा रहे धमाल, खरीदने से पहले दें ध्यान

अब लंबे-लंबे तारों वाले ईयरफोन का जमाना नहीं रह गया। अब समय है कान में छोटे-छोटे ईयरबड लगाकर स्टाइल दिखाने का। इसलिए बाजार में ऐसे ईयरफोन की लंबी श्रंखला दिखाई पड़ेगी। इस समय बाजार में बड़ी कंपनियों से लेकर छोटी-छोटी कंपनियों ने भी अपने ईयरफोन उतारे हैं। जहां इनकी कीमत तो कम है ही साथ ही कुछ अच्छे फीचर्स भी आपको आकर्षित कर सकते हैं। वैसे बाजार में काफी ऊंचे दाम के भी कुछ ईयरफोन हैं जो काफी लेटेस्ट और स्टाइलिश होने के साथ ही कई खूबियां भी समेटे हुए हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ ईयरबड की अच्छे होने के साथ थोड़े कम दाम के हैं। लेकिन साथ में ये भी जानेंगे कि इनको खरीदने से पहले किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए।

देखें खूबियां
किसी तरह के ईयरबड खरीदते समय उसमें आप उसकी खूबियों को चेक करें। कुछ ईयरबड में अच्छे फीचर्स होते हैं लेकिन वह किसी काम के नहीं होते। आज कल वाटर रेस्टिटेंट वाले ईयरबड्स काफी महंगे हैं लेकिन लोग इन्हें खरीदते हैं जबकि वे इसका इस्तेमाल बहुत कम करते हैं। इसी तरह अच्छी साउंड क्वालिटी वाला ईयरबड भी लोग कभी कभी नजरअंदाज कर जाते हैं। आपको एक अच्छा ईयरबड खरीदते समय उसके ब्लूटूथ का लेटेस्ट वर्जन चेक करना चाहिए। इसके बाद उसकी कनेक्टिविटीट, काल कंट्रोल, म्यूजिक प्लेबैक, ट्रिगल वायस और जेस्चर सपोर्ट अच्छा होना चाहिए। अगर यह गुण आपके ईयरबड में है तो कितने भी कीमत के हों बेस्ट होंगे।

कान में हो फिट, दर्द से मिले मुक्ति
सारे के सारे ईयरबड देखने में भले ही कितने स्टाइलिश लगे लेकिन उनके पहनने से किसी प्रकार की कोई पीड़ा न हो और कानों को आराम मिले यह जरूर देखने वाला होता है। आज के समय में स्टाइल के साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि आपका ईयरबड पहनने में लाजवाब तो हो ही साथ में उसे पहनने से उलझन न हो बल्कि पता ही न चले कि आपने ईयरबड पहना है। ज्यादा बड़े और ज्यादा छोटे ईयरबड दोनों ही अच्छे नहीं होते हैं उनका कान में कंफ र्टेबल होना जरूरी है। कुछ बड़ी कंपनियों के ईयरबड में सिलिकॉन के टिप न होने से वे दिक्कत करते हैं जबकि कुछ छोटी और मध्यम कंपनियां इसकी सुविधा देती हैं। साथ ही इसका भी ध्यान दें कि अगर ईयरबड आपके कान में न हो तो आपको इस बात का एहसास भी हो।

कितना चलेगा आपका ईयरबड
वायरलेस ईयरबड आपके फोन से तो जुड़ा नहीं होता कि बिना किसी झंंझट के फोन की बैटरी खत्म होने तक आपको मजा देता रहेगा बल्कि यह अपनी खुद की बैटरी से चलता है। इसलिए आपको सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि आपको ईयरबड का अच्छी बैटरी बैकअप भी बाजार में देखना चाहिए। कई कंपनियों के ईयरबड 4 तो कोई 8 से 10 घंटे बैटरी की बात कर रहे हैं। लेकिन देखने वाली बात है कि वह बैटरी बैकअप म्यूजिक के लिहाज से है या फिर कॉल के हिसाब से। क्योंकि दोनों की बैटरी स्पेंडिंग क्षमता अलग-अलग हैं।

बढ़िया आवाज
आपके ईयरबड में साउंड क्वालिटी ऐसी होनी चाहिए की वह पहुंच में हो और उसका साउंड पूरी तरह बैलेंस्ड में हो। उसमें कमी न हो और आवाज भी अच्छी होनी चाहिए। उसका बास अच्छा हो चाहिए और ज्यादा भांय भांय नहीं करना चाहिये। ईयरबड में छह एमएम ड्राइवर्स होते हैं यह कम से कम दस भी हो तो कोई समस्या नहीं है। जहां तक माइक का सवाल है तो उसकी भी रीच अच्छी हो यह जरूर कंफर्म कर लें। आप एसबीसी कोडेक सपोर्ट के अलावा कोई और उच्च स्तर का कोडेक सपोर्ट मिले तो उसे लें वह आपकी साउंड क्वालिटी को बढ़िया बनाएगा।

मार्केट में ईयरबड
इस समय बाजार में बिना किसी शक के एपल के एयरपॉड काफी पसंद किए जा रहे हैं जो काफी महंगे हैं।लेकिन इसके अलावा आपके बजट में वन प्लस, रीयलमी, शिओमी के भी अच्छे वायरलेस ईयरफोन मिल रहे हैं जो कम कीमत पर काफी अच्छे क्वालिटी के हैं। इसके अलावा बोट, लीफ, पीट्रान और जीबीएस के भी ईयरबड काफी पसंद किए जा रहे हैं। सबसे ज्यादा खूबियों के साथ रीयलमी के ही ईयरबड बाजार में छाए हुए हैं। सभी ईयरबड 700 से अधिक कीमत में है। बड़ी कंपनियों को छोड़ दें तो दस हजार तक में अच्छे मिल जाएंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com