ये हैं भारत के पसंदीदा टॉप 5 टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन, यहाँ एक बार तो जरुर जाये…

भारत के हर कोने में प्रकृति ने अपना नूर बरसाया है और ऐसे ही कुछ शहरों में सालभर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है. हाल ही में हुए एक सर्वे में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों ने केरल को पर्यटन के लिहाज से सबसे पसंदीदा जगह माना है.आइए जानें, केरल के अलावा और कौन से शहर पर्यटकों की पसंद हैं…ये हैं भारत के पसंदीदा टॉप 5 टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन, यहाँ एक बार तो जरुर जाये...….तो इसलिए अंडमान के हैवलॉक और नील आईलैंड पर आते हैं टूरिस्ट्स

1. केरल 
चारों तरफ फैली हरियाली और सुंदर नजारे केरल की खासियत हैं. यह जगह हनीमून कपल के बीच काफी पसंद की जाती है. यह भारत का सबसे संपन्‍न और शिक्षित राज्‍य है. केरल का मौसम गर्मियों में पर्यटकों को अपने समुद्रतटों के बीच खींच ही लाता है. लकड़ी के सुंदर बोट हाउस में रहने का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो केरल से बेहतर दूसरी कोई जगह नहीं हो सकती.

2. जयपुर 
मेवाड़ की शान और रॉयल अंदाज के लिए जाना जाने वाला जयपुर भी साल भर पर्यटकों से घिरा रहता है. यहां का मुख्‍य आकर्षण यहां के महल और खानपान हैं. हवा महल, आमेर किला, पानी के बीचों बीच बना जलमहल जैसे वास्‍तुकला के भव्‍य नजारे आपको और कहीं देखने को नहीं मिलेंगे. 

3. कश्‍मीर 
धरती की जन्‍नत कहे जाने वाले कश्‍मीर में भी सैलानियों का हुजूम साल भर देखने को मिल जाएगा. यह जगह भी हनीमून कपल की लिस्‍ट में जरूर शामिल रहता है. दूर-दूर तक फैले सुंदर पहाड़ और कश्‍मीरी खाने का स्‍वाद आपको यहां लंबे समय कर रोके रखने के लिए काफी है.

4. गोवा 
विदेशी सैलानियों के लिए गोवा जन्‍नत से कम नहीं है क्‍योंकि यहां के समुद्री तट और रहन-सहन का स्टाइल शैलानियों को उन्‍हें अपने देश में होने का एहसास कराते हैं. विदेशी पर्यटकों की ही तरह देशी सैलानियों के बीच भी गोवा काफी कूल डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है. गर्मियों और न्‍यू ईयर ईव पर यहां पर्यटकों की संख्‍या देखने लायक होती है. गोवा का सीफूड, गोवा किला, चोपारा किला और यहां के समुद्री तट यहां के मुख्‍य आकर्षण हैं.

You May Also Like

English News