7 पहाड़ियों के बीच फैला है ये शहर, चलिए घूमतें हैं लवासा…

अपनी आँखें बंद कीजिए और ज़रा सोचिए आप एक ऐसी जगह पर हैं जहां हल्की बारिश की बूंदें आपके चेहरे पर पड़ रही हो, ऊचें पहाड़ी से बहता हुआ पानी, खूब बड़ेबड़े डैम से आती पानी की आवाज, बड़ा सा किला दिखा! कैसा लग रह हैं आपको सुकून मिल रहा है ना. ऐसे ही दृश्य आप आँखें खोल कर भी देख सकते हैं. अगर आप भीड़ भाड़ भरे शहरों से दूर कही मनोरंजन के साथ प्रकृति की गोद में कुछ अद्भुत समय बिताना चाहते हैं तो आपको लवासा हिल्स स्टेशन घूमने जरूर जाना चाहिए.

लवासा भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित नियोजित पहाड़ी शहर है जो घूमने और पिकनिक पर जाने के लिए लोगो के लिए काफी लोकप्रिय है. मुंबई से लगभग 45 घंटे की ड्राइव पर स्थित लवासा महाराष्ट्र में नया हिल स्टेशन है. यह शहर इटालियन शहर पोर्टोफिनो पर आधारित है. आपको बता दें लवासा 7 पहाड़ियों में फैला हुआ है जो 25000 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है. आइए जानते हैं

लवासा में घूमने की बेस्ट जगहें 

लेकशोरे वाटर स्पोर्ट्सवारसगांव झील के तट पर स्थित होने के कारण, लवासा में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज की विस्तृत श्रंखला मौजूद है जो यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. यदि आप भी अपनी लवासा की शुरुआत रोमांच और थ्रिल के साथ करना चाहते है तो लेकशोरे वाटरस्पोर्ट से अच्छी जगह कोई और हो ही नही सकती. आप यहां जेट स्की, कायनकिंग, स्पीड बोट राइड, पैडल बोटिंग जैसी अन्य कई वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में पार्टीस्पेट करके अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है.

बम्बूसाबम्बूसा एक ऐसी जगह है जो बांस से बने शिल्प और कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है. यदि आप अपने घर या कार्यालय के अंदरूनी हिस्सों को कुछ कलात्मक बांस शिल्प के साथ सुशोभित करना चाहते हैं; तो बम्बूसा जाना न भूलें. लवासा का यह स्थान एक कारखाना और शोरूम है जहाँ आप कई शिल्पकारों को बांस से तैयार करते हुए उत्पादों को अपनी आँखों से देख सकते है.

लेकसाइड प्रोमेनाडेलेकसाइड प्रोमेनाडे पश्चिमी घाट में पुणे के पास निजी तौर पर मॉडल किए गए शहर लवासा के फेमस पर्यटक आकर्षण में से एक है जिसे लोकप्रिय रूप से सैरगाह के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप साइकिल चलाना पसंद करते हैं, तो आप साइकिल किराए पर ले सकते हैं और उन पर सवार होकर सैरसपाटे के चारों ओर सुव्यवस्थित ट्रैक का आनंद ले सकते हैं.

टेमघर बांधमुथा नदी पर स्थित टेमघर बांध लवासा का फेमस पर्यटक स्थल और पिकनिक स्पॉट है जहाँ दूर दूर से पर्यटक अपनी फैमली, फ्रेंड्स या अपने कपल के साथ घूमने और पिकनिक एन्जॉय करने के लिए आते है. हरी भरी हरियाली और अपने आकर्षक नजारों के कारण इस बांध को लवासा में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक के रूप में जाना जाता है. टेमघर बांध घूमने का सबसे अच्छा समय मानसून के दौरान होता है.

तिकोना फोर्टलवासा से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तल से 3,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित तिकोना फोर्ट लवासा में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक है जो अपने खूबसूरत दृश्यों और ट्रेकिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए फेमस है. पहाड़ी के उपर स्थित होने की वजह से यह किला ट्रेकर्स के लिए के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

एक्सथ्रिल एडवेंचर एकेडमीलवासा के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में शामिल वरसगांव बांध मोसेल नदी के तट पर स्थित लवासा का एक और प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है जो अपने मनोरम दृश्यों और वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए फेमस है. यहां आप अपनी फैमली या प्रियजन के साथ यादगार समय व्यतीत करते हुए नौका विहार जैसी आकर्षक गतिविधि को एन्जॉय कर सकते है साथ ही यहां से मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्यास्त के दृश्यों को देख सकते है.

घानागढ़ किलाताम्हिनी घाट के मध्य में घानागढ़ किला स्थित है, दोस्तों के साथ एक दिन की सैर के लिए सबसे अच्छी जगह है. यह आसान ट्रेक उन लोगों के लिए काफी है जो मौजमस्ती के लिए ट्रेकिंग करने की कोशिश करते हैं. जब हम मध्ययुगीन काल की ओर देखते हैं, तो इस किले को एक जेल के रूप में रखा गया था जो मराठों, पेशवाओं और अंग्रेजों के बीच कई युद्धों का गवाह भी रहा है.

 देवकुंड जलप्रपातलवासा के आसपास देखने के लिए सबसे जादुई जगहें में से एक, देवकुंड झरना एक छिपा हुआ रत्न है जो यात्रियों को बेहद ताज़ा अनुभव प्रदान करता है. 220 फिट की ऊंचाई से गिरता हुआ झरने का पानी यात्रियों के मन को तरोताजा करने में कभी विफल नहीं होता है.

 ताम्हिनी घाटलवासा में घूमने की जगहें में शामिल ताम्हिनी घाट का दौरा करना सभी पर्यटकों के लिए एक और चकाचौंध भरा अनुभव है. झरने के पानी, झीलों और घने जंगल से घिरा, यह स्थान न केवल उन लोगों के बीच लोकप्रिय है जो प्रकृति से प्यार करते हैं बल्कि लंबे समय तक चलने वाले उत्साही लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं. सह्याद्रि के शिखर पर स्थित, यह हराभरा मार्ग एक लंबी ड्राइव के लिए जाना जाता है, जिसमें ऊँचे पहाड़ और दोनों तरफ हरीभरी घाटी है.

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com