ये हैं दुनिया की भयानक नदियां, जहां पल में जा सकती है आपकी जान

गहरा पानी किसी को अच्छा लगता है तो किसी को इससे डर भी लगता है. खूब दूरदूर तक गहरा पानी, जल के कलकल की आवाज और सन्नाटा. हमारे शरीर में 60 प्रतिशत जल होता है और हमारी पृथ्वी का 71 प्रतिशत हिस्सा भी पानी यानी जल से ढका हुआ है. आप ये तो जानते ही होंगे के 0.6 प्रतिशत पानी  नदियों, झीलों और तालाबों में है, जिसे हम इस्तेमाल करते हैं. तो नदियां हमारे लाइफ में एक अहम भूमिका रखती हैं. लेकिन इसके विपरीत भी बहुत कुछ है. कुछ नदियां हमारे लिए असुरक्षित हैं. ये नदियां बहुत खतरनाक है.

चलिये आज हम आपको इन्हीं ख़तरनाक नदियों से मिलवाते हैं

1. मीकांग नदीमीकांग नदी एशिया की 7वीं सबसे लंबी नदियों में आती है. कहा जाता है कि इस नदी में दुर्लभ प्रजाति के डॉल्फ़िन और मगरमच्छ पाये जाते हैं. यही नहीं, 2000  में नदी में रैपिड्स बाढ़ भी आई थी, जिसमें लगभग 90 लोग मारे गये थे.

2. लीना नदीलीना नदी भी दुनिया की ख़तरनाक नदियों में एक मानी जाती है. कहते हैं कि सर्दियों के दौरान नदी का पानी पूरी तरह जम जाता है, जो कि वसंत आतेआते पिघलता है. 2007 के दौरान नदी में आई बाढ़ के कारण वहां बने करीब एक हज़ार घर अंदर डूब गये थे. 

3. कांगो नदीअफ़्रीका स्थित कांगो नदी सबसे गहरी नदी में से एक है. ये नदी इतनी डरावनी है कि इसे अंधेरे का दिल भी कहा जाता है. इसे देख कर ही आप भी डर जाएंगे.

4. अमेज़न रिवरअमेज़न नदी, अमेज़न जंगलों के बीच से होकर बहती है. इस नदी में न जाने कितने ऐसे ख़तरनाक जीव रहते हैं, जिनसे हम अंजान हैं. इसलिये इस नदी के आसपास रहना या घूमना ख़तरे से कम नहीं माना जाता है.

5. पराना नदी कहते हैं पराना नदी की मजबूत धाराओं से लगातार बाढ़ होती रहती है. जिससे वहां रहने वालों को काफ़ी नुकसान पहुंचता है. दुनिया की ख़तरनाक नदियों में से एक पराना नदी के कारण अक़सर ही इमारतें और घर नष्ट होते रहते हैं.

6. ब्रह्मपुत्र नदीये नदी तिब्बतभारत और बांग्लादेश से होकर बहती है, जिसकी लंबाई 2900 किमी है. वैसे तो ब्रह्मपुत्र नदी का पानी सिंचाई और परिवहन के लिये इस्तेमाल होता है. पर फिर भी नदी में आई बाढ़ की वजह से आसपास के क्षेत्रों को काफ़ी नुकसान होता है. ख़ास कर तब जब वसंत में हिमालय की बर्फ़ पिघलती है और नदी में पानी की मात्रा बढ़ जाती है. 

7. मिसिसिपी नदी मिसिसिपी नदी उत्तरी अमेरिका की सबसे बड़ी नदियों में से एक है, जो कि लुइसियानामिनेसोटाअर्कांसस और आयोवा समेत तमाम राज्यों से होकर गुज़रती है. कहते हैं कि इस नदी का पानी काफ़ी शक्तिशाली होता है, जो कि बेहद ख़तरनाक माना जाता है.

8. ज़म्बेजी ज़म्बेजी नदी को दुनिया की सबसे ख़तरनाक नदी माना जाता है. ये लगभग 3,000 किमी लंबा है, जहां किलर रैपिड्स जैसे ख़तरनाक जानवरों का निवास है. इसलिये इससे बच कर रहना चाहिये.

वैसे तो नदियों से हमारा जीवन है, लेकिन ये नदियां लोगों से उनका जीवन छीनने के लिये जानी जाती हैं.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com