क्वाड शिखर सम्मेलन में भारत समेत ये देश लेंगे भाग, बाइडन होंगे शामिल

क्वाड्रिलैटरल सिक्योरिटी डायलॉग (क्वाड) देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन 24 मई को टोक्यो में आयोजित होने वाला है। इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेने वाले हैं। इस हफ्ते, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन  दक्षिण कोरिया और जापान के साथ महत्वपूर्ण सुरक्षा गठबंधनों की पुष्टि करने के लिए एशिया की यात्रा करेंगे,और क्वाड शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्वतंत्रता और खुलेपन को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे। टोक्यो में, बाइडन आस्ट्रेलिया, जापान, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के क्वाड नेताओं के साथ भी मुलाकात करेंगे।

बाइडेन की यह पहली एशिया यात्रा

बाइडेन की यात्रा से पहले एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने कहा कि यह भारत-प्रशांत क्षेत्र के राष्ट्रपति के रूप में उनकी पहली यात्रा है, जिसका उपयोग वह दुनिया के इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में अमेरिकी नेतृत्व का दावा करने के लिए करेंगे।

दक्षिण कोरिया में, बाइडन  नवनिर्वाचित कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक-योल से मिलेंगे, जिन्होंने यूएस-आरओके (US-ROK) गठबंधन को मजबूत करने और आरओके (ROK) और जापान के बीच संबंधों में सुधार के मंच पर अभियान चलाया।

जापान के प्रधानमंत्री से करेंगे मुलाकात

वह कोरिया में प्रौद्योगिकी और निर्माण के नेताओं के साथ जुड़ेंगे और उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों से उत्पन्न चुनौती पर परामर्श करेंगे। जापान में अमेरिकी राष्ट्रपति प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और उनकी टीम से मुलाकात करेंगे। सुलिवन ने कहा, ‘और हम मानते हैं कि अमेरिका-जापान गठबंधन, इस समय, इन दोनों नेताओं के नेतृत्व में, सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। यह यात्रा हमें और भी ऊपर ले जा सकती है।’

दोनों नेता हमारे दोनों देशों के बीच व्यापक और गहरे आर्थिक संबंधों के साथ-साथ कई क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा

मुद्दों पर परामर्श करेंगे। ‘हम उत्तर कोरिया के साथ-साथ भारत-प्रशांत और दुनिया भर में व्यापक रूप से कई अन्य सुरक्षा मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।’

पिछले सितंबर में वाशिंगटन में आयोजित शिखर सम्मेलन के बाद जापान में, बाइडन दूसरे व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे।

इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क की होगी शुरुआत 

जापान, भारत, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ राष्ट्रपति बाइडन मुलाकात करेंगे। सुलिवन ने आगे कहा, ‘हम मानते हैं कि यह शिखर सम्मेलन सार और दृष्टि दोनों में प्रदर्शित करेगा कि लोकतंत्र ही उद्धार कर सकता है और ये चार राष्ट्र एक साथ काम कर रहे हैं और एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के सिद्धांतों की रक्षा और समर्थन करेंगे।’

इस क्षेत्र के लिए एक नई आर्थिक पहल भी अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा टोक्यो में शुरू की जाएगी: इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com