घर बनाने के लिए पहली बार लोन लेना चाहते हैं तो ये जान लें

लोगों का अपना घर खरीदना या बनाना एक सपना होता है। इसके लिए वे जहां अपनी जमापूंजी लगाते हैं वहीं लोन भी लेते हैं। लेकिन जो लोग पहली बार लोन लेना चाहते हैं उनके लिए बैंक की चीजों को समझना और लोन की हर चीज को जानना आसान नहीं होता है। जबकि लोन लेने से पहले या फिर लोन लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। अगर यह बातें आप जानते हैं तो आगे चलकर आपको दिक्कत कम होगी। क्या होगी वह बातें आइए जानते हैं।.

होम लोन लेने से पहले क्रेडिट स्कोर हो बेहतर
लोन लेने से पहले कुछ बातों का जानना आवश्यक है। उसके तहत आपको अपनी आय और खर्च के बारे में जानना जरूरी है। साथ ही यह भी जानें कि लोन लेने के बाद आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है। इसलिए लोन के लिए आवेदन से पहले बैंक या फिर जहां से लोन ले रहे हैं आपका क्रेडिट स्कोर बैंक वाले चेक करते हैं। यह क्रेडिट स्कोर ही बताता है कि आप लोन लेने के पात्र हैं कि नहीं। आपको कितना लोन मिलेगा और कितने ब्याज पर मिलेगा यह भी क्रेडिट स्कोर ही तय करता है। इसके सहारे आप अच्छा ब्याज दर भी पा सकते हैं। माना जाता है कि अगर 800 से ज्यादा बेसिस प्वाइंट है तो क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाएगा। अगर अच्छा क्रेडिट स्कोर होगा तो आप बैंक की नजर में ईमानदार होंगे। इनको समय पर अपने बिल का भुगतान करने वाला माना जाता है।

जरूरी कागज तैयार करें
आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको लोन मिल सकता है। इसके लिए आपको अपने कागज तैयार करने चाहिए। इसके लिए आपके सभी प्रकार के प्रमाण पत्र, आयकर रिटर्न या फिर फार्म 16, पहचान पत्र, वेतन की स्लिप, घर के कागज व अन्य कागज। संपत्ति से जुड़े कागज भी बैंक मांगते हैं साथ ही जमीन या घर विवादित न हो इसको भी अच्छे से जांचता है।

संयुक्त होम लोन
अगर आप अकेले होम लोन लेते हैं तो आपको थोड़ा महंगा मिलेगा लेकिन अगर आप संयुक्त रूप से लोन लेते हैं तो आपको थोड़ा सस्ता पड़ेगा। इसलिए आप संयुक्त रूप से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे आपकी पात्रता तो बढ़ेगी ही साथ ही पैसा भी बढ़कर मिल सकता है। अगर आवेदन महिला है तो बैंकों की ओर से इसका भी ध्यान रखा जाता है और कुछ हद तक ब्याज में सहूलियत मिलती है। संयुक्त रूप से लोन लेने पर एक पर भार नहीं पड़ता है और दोनों लोग इसे चुका सकते हैं।

इसका भी रखें ध्यान
लोन लेने से पहले बैंक की ओर से कुछ पेपर दिए जाते हैं जिस पर साइन करना होता है। लेकिन कुछ लोग इन्हें बिना पढ़े ही साइन कर देते हैं। यह छोटा लिखा होता है और अंग्रेजी में होता है। इनमें छिपी हुई शर्तें आपको परेशान कर सकती हैं। आपको हिंदी में यह पढ़ने को मिल सकता है कि नहीं यह आप बैंक वाले से पूछ सकते हैं साथ ही अगर वे हिंदी में नहीं देते हैं तो शर्तों को अंग्रेजी में ही उनसे पढ़ने को कह सकते हैं। साथ ही आप बैंकों में लोन से पहले उनकी ब्याज की दर पूछ सकते हैं। जहां आपको सस्ता लगे वहां ही लोन के लिए आवेदन करना अच्छा होगा। कम ब्याज में लंबी अवधि का लोन मिलता है उसे आसानी से चुका सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com