कुंभ में बनाया एक और वल्र्ड रेकॉर्ड, रेकॉर्ड की लगी हैटट्रिक

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में चल रहे प्रयागराज कुंभ के नाम गिनेस वल्र्ड रेकॉर्ड की हैटट्रिक दर्ज हो गई है। शनिवार को पांच अलग-अलग स्थानों पर दस हजार से अधिक सफाईकर्मियों ने सफाई कर मेले का तीसरा विश्व रेकॉर्ड कायम किया।


इससे पहले ढाका में एक जगह पर सात हजार से अधिक लोगों ने सफाई करके वल्र्ड रेकॉर्ड कायम किया था जो शनिवार को टूट गया। कुंभ मेला क्षेत्र के सेक्टर एक और दो में लाल सड़क, अरैल में संकटमोचन मार्गख् सेक्टर 7 में कैलाशपुरी और झूंसी में संगम लोअर मार्ग पर एक साथ दस हजार से अधिक सफाईकर्मियों ने 3 मिनट तक झाड़ू लगाकर यह कीर्तिमान स्थापित किया।

गिनेस बुक ऑफ वल्र्ड रेकॉर्ड के ऑफिशल ऋ षिनाथ ने बताया कि इससे पहले ढाका में 7021 लोगों ने एकसाथ सफाई करके रेकॉर्ड कायम किया था जो अब टूट गया है। साथ ही पांच अलग-अलग स्थानों पर सफाई के कारण यह नया रेकॉर्ड भी बन गया है। एक साथ कई स्थानों पर सफाई का यह पहला मामला है। इससे पहले कुंभ मेला प्राधिकरण की ओर से गुरुवार को एक साथ 503 शटल बसों की परेड और शुक्रवार को पेंट माय वॉल के तहत सात हजार से अधिक लोगों के हाथों की छाप से दो गिनेस वल्र्ड रेकॉर्ड बन चुके हैं।

अब स्वच्छता को भी इस रेकॉर्ड में स्थान मिल गया है। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के नेतृत्व में सुबह 9.34 बजे हूटर बजते ही झाड़ू से सफाई शुरू हुई जो 9.37 पर हूटर बजने के साथ खत्म हुई। इस अभियान में एडीजी एस एन साबत, डीआईजी केपी सिंह, मेलाधिकारी विजय किरन आनन्द, अपर निदेशक स्वास्थ्य एके पालीवाल तथा सीएमओ डॉ गिरिजाशंकर वाजपेयी भी शामिल हुए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com