चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण को लेकर आई ये बड़ी खबर

चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अब पंजीकरण को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ऋषिकेश में पांच हजार, हरिद्वार के लिए दो हजार पंजीकरण स्लाट जारी किए गए हैं। नई व्यवस्था से ऋषिकेश में विभिन्न स्थानों पर रुके श्रद्धालुओं का बैकलाग समाप्त हो गया है। टोकन व्यवस्था के के तहत श्रद्धालुओं को धर्मशाला में ही टोकन वितरित कर दिए गए।

चार धाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन की ओर से दो दिन पूर्व टोकन व्यवस्था जारी की गई थी। जिसके बाद ही इनका पंजीकरण किया जा रहा है। ऋषिकेश में धीरे-धीरे यात्रियों का बैकलाग समाप्त होता जा रहा है। प्रशासन की ओर से श्री भरत मंदिर इंटर कालेज, वेडिंग प्वाइंट और धर्मशाला में ठहरे यात्रियों के लिए उसी स्थान पर टोकन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। टोकन प्राप्त करने वाले को पंजीकरण लाइन में खड़ा किया जा रहा है।

तहसीलदार अमृता शर्मा ने बताया कि शनिवार सुबह यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए शुक्रवार की शाम 1500 सौ टोकन जारी किए गए थे। शनिवार की सुबह 1000 टोकन जारी किए गए हैं। पंजीकरण केंद्र में एसडीआरएफ की ओर से टोकन के आधार पर ही पंजीकरण किया जा रहा है। शनिवार को एसडीआरएफ को 7000 पंजीकरण का कोटा जारी किया गया है। एसडीआरएफ के उपनिरीक्षक कविंद्र सिंह सजवाण ने बताया कि ऋषिकेश केंद्र पर आफलाइन पंजीकरण के लिए पांच हजार, हरिद्वार के लिए दो हजार पंजीकरण स्लाट जारी किया गया है। पंजीकरण लाइन में खड़े होने वाले श्रद्धालुओं को कोतवाली पुलिस की ओर से निरंतर पेयजल वितरित किए जाने की व्यवस्था की गई है।

हरकी पैड़ी क्षेत्र के चमगादड़ टापू पर श्रद्धालुओं के लिए शेड की व्यवस्था

हरिद्वार। चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के पंजीकरण को हरिद्वार में व्यवस्था शुरू होने पर प्रशासन ने हरकी पैड़ी क्षेत्र के चमगादड़ टापू पर श्रद्धालुओं के लिए शेड की व्यवस्था की है। शासन ने हरिद्वार में 2000 श्रद्धालुओं के पंजीकरण किए जाने की व्यवस्था की है। इसके निमित्त जिला प्रशासन ने यह कदम उठाया। प्रशासन ने यहां पर श्रद्धालुओं के लिए पीने के पानी और अस्थायी शौचालय की भी व्यवस्था की है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com