30 मिनट का रहा इनका क्रिकेट करियर, जानें कैसे अब तक नहीं हुए आउट

क्रिकेट में हर पल कितना अनिश्चित होता है इस बारे में तो हर क्रिकेट प्रेमी को पता ही होगा। खास बात ये है कि क्या आप किसी ऐसे खिलाड़ी को जानते हैं जिसका डेब्यू मैच ही उनके करियर का आखिरी मैच हो गया हो। उन्होंने पूरे करियर में एक मात्र पारी खेली हो और वो पारी भी 30 मिनट की ही रही हो। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही एक अद्भुत खिलाड़ी के बारे में जिसकी डेब्यू पारी ही उनकी आखिरी पारी बन गई।

एंडी लॉयड का करियर रहा सिर्फ 30 मिनट का
एंडी लॉयड नाम के इस इंटरनेशनल क्रिकेट प्लेयर का करियर महज 30 मिनट का ही रहा। वह पारी उनके पूरे करियर की पहली और आखिरी पारी बन गई थी। ये अपने आप में किसी रिकॉर्ड से कम नहीं है जिसे आज तक किसी भी खिलाड़ी ने नहीं तोड़ा है। लॉयड ने 14 जून, 1984 को इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था। ये मैच लॉयड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। ये मैच इंग्लैंड के ही घरेलू मैदान एजबेस्टन में खेला जा रहा था। उस मैच में एंडी लॉयड भी खेलने व डेब्यू करने के लिए मैदान पर पहुंच गए। हालांकि बीच मैदान कुछ ऐसा हुआ कि एंडी लॉयड को फौरन अस्पताल लेकर जाना पड़ गया था। बता दें कि इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी की थी।

बतौर ओपनर जोड़ीदार उतरे थे मैदान पर
मैदान पर बतौर ओपनर बल्लेबाज एंडी लॉयड व ग्रेम फ्लाॅवर की जोड़ी उतरी थी। बता दें कि करीब 30 मिनट के अंदर एंडी ने 17 गेंदों पर 10 रन बना डाले थे। हालांकि इसके बाद वेस्टइंडीज के धुआंधार गेंदबाज मैल्कम मार्शल ने बाउंसर बाॅल डालना शुरू कर दिया। उनकी एक बाउंसर बाॅल एंडी लॉयड के हेलमेट पर जा लगी थी। इस वजह से एंडी लॉयड बुरी तरह से चोटिल भी हो गए थे। इस वजह से उन्हें मैदान से उठा कर फौरन अस्पताल ले जाया गया। बता दें कि अस्पताल में उनका कई हफ्तों तक इलाज चला। इसके बाद वे कभी भी मैदान पर दोबारा लौट नहीं पाए।

कभी न आउट होने वाले खिलाड़ी का रिकाॅर्ड
बता दें कि एंडी लाॅयड ने न सिर्फ 30 मिनट के क्रिकेट करियर का रिकाॅर्ड बनाया है बल्कि उनके नाम एक और खास रिकाॅर्ड है जिसे शायद ही कभी कोई क्रिकेटर अपने नाम करना चाहेगा। वे टेस्ट मैच के एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो कभी आउट ही नहीं हुए। खास बात तो ये है कि मैल्कम मार्शल की तेज व बाउंसर गेंदबाजी की वजह से एंडी लॉयड भले ही अस्पताल पहुंच गए हों पर उन्होंने अपने नाम ये अनोखा रिकॉर्ड जरूर कर लिया जिसे आज की पीढ़ी भी जानने की दिलचस्पी रखती है।

312 फर्स्ट क्लास मैचों में बनाए 17211 रन
बता दें कि एंडी लॉयड ने इंग्लैंड के लिए 3 वनडे मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 33.66 की औसत से 101 रन बनाए थे। बता दें कि उनका उच्चतम स्कोर 49 रनों का रहा है। एंडी लॉयड 312 फर्स्ट क्लास मैचों का हिस्सा रहे है जिसमें उन्होंने 34.28 की औसत से 17211 रनों की बारिश कर दी थी।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com