ये युवा बल्लेबाज हो सकता है देश का भविष्य, टिकी हैं सबकी निगाहें

आज हम भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के बारे बात करेंगे। इन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य भी माना जा रहा है। शुभमन का जन्म 8 सितंबर, 1999 को पंजाब के फाजिल्का में हुआ था। गिल दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। बता दें कि गिल शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करते हैं। इस वक्त गिल भारतीय टेस्ट टीम में मौजूद हैं। इसके अलावा वो आईपीएल की टीम केकेआर के अहम सदस्य भी हैं।

उन्हें साल 2018 में अंडर 19 भारतीय क्रिकेट टीम का उपकप्तान बनाया गया था। विश्वकप में उन्होंने 124 की औसत से कुल 372 रन बना डाले थे। बता दें कि भारत की अंडर 19 टीम चौथी बार विश्व विजेता रही जबकि गिल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे। मालूम हो कि पाकिस्तान के खिलाफ गिल ने 102 रन बनाए थे और मैच जिताऊ पारी खेली थी। गिल की उस पारी तारीफ भारत के दिग्गज राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण व सौरव गांगुली ने की थी।

किसानी छोड़ प्रैक्टिस के लिए पिता संग मोहाली में किराए का कमरा लिया

शुभमन गिल के पिता लखविंदर सिंह है। लखविंदर एक किसान हैं। लखविंदर खुद भी एक क्रिकेटर बनना चाहते थे पर उनका सपना अब उनका बेटा पूरा कर रहा है। इसलिए उन्होंने अपने बेटे को क्रिकेटर बनाने का सपना देखा व पूरा भी किया। बता दें गिल जब पिता के साथ किसानी करने जाते थे तब वहां एक आदमी तो सिर्फ उन्हें बॉलिंग करने के लिए ही रखा जाता था। लखविंदर को अपने बेटे की प्रतिभा पर पूरा भरोसा था। यही वजह रही कि वो परिवार सहित मोहाली में रहने चले आए। उन्होंने पीसीए स्टेडियम के पास ही एक घर किराए पर ले लिया और बेटे को वहीं पर प्रैक्टिस कराते।

गिल ऐसे आए चयनकर्ताओं के नज़रो पर

शुभमन गिल ने अपने प्रदर्शन से राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को खासा उत्साहित कर दिया है। बता दें कि चयनकर्ताओं ने उन्हें 2018-19 की देवधर ट्रॉफी के लिए उन्हें चुना था। राउंड रॉबिन मुकाबले में भी इंडिया की ओर से गिल ने नाबाद शतकीय पारी खेली थी। इसके अलावा गिल ने इसी साल प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने करियर का पहला दोहरा शतक में 268 रन बनाएं। उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ एक और बेहतरीन पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 148 रन बनाए थे। गिल ने 8 मैचों में 14 पारियां खेली हैं और अब तक उन्होंने कुल 990 रन बना डाले हैं। बता दें कि वो अपनी 15वीं पारी में एक हजार रन जल्द ही पूरा करते भी दिखेंगे। 2019 के आईपीएल सीजन में वो इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे। इसी वर्ष वह इंडिया सी के दिलीप ट्रॉफी में इंडिया सी के कप्तान भी बनाए गए हैं।

ऋषभ वर्मा

 

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com