आज पांचवां वन डे: श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा पांच मैचों की वनडे सीरीज के चार मैचों में 4-0 की बढ़त बना चुकी आत्मविश्वास से लबरेज टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ पांचवें और आखिरी एक दिवसीय मैच में मेजबान टीम का सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगी। श्रीलंका के खिलाफ श्रीलंकाई धरती पर लगातार चौथी सीरीज जीत चुकी टीम इंडिया पहली बार सीरीज पर 5-0 से कब्जा कर सकती है। ऐसा कर विराट कोहली इतिहास रच सकते हैं। पिछली सीरीज में भारत ने 4-1 से कब्जा किया था।  आज पांचवां वन डे: श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने दिया बड़ा बयान, कहा- 40 की उम्र तक कर सकता हूं गेंदबाजी

टीम इंडिया दूसरी बार विदेशी धरती पर क्लीन स्‍वीप करते हुए किसी टीम को 5-0 से मात देगी। इससे पहले टीम इंडिया ने जिंबाब्वे को विराट कोहली की कप्तानी में ही उसकी सरजमीं पर 5-0 से मात दी थी। श्रीलंका में टेस्ट सीरीज पर विराट सेना 3-0 से पहले ही कब्जा कर चुकी है। यह लगातार दूसरा मौका होगा जब वन डे सीरीज में भारतीय टीम श्रीलंका को 5-0 के अंतर से मात देगी। साल 2014 में धोनी की कप्तानी में भारत दौरे पर आई श्रीलंकाई टीम को 5-0 से मात मिली थी। 

कोलंबो में खेले गए चौथे वनडे में हार के बाद अब श्रीलंकाई टीम 2019 में इंग्लैंड में खेले जाने वाले विश्वकप के लिए सीधे क्वालीफाई नहीं कर पाएगी। सीधे क्वालीफाई करने के लिए उसे पांच मैचों में से कम से कम 2 मैच जीतने थे लेकिन वो ऐसा नहीं कर सकी।   

भारतीय टीम ने इससे पहले न्यूजीलैंड को 2010-11 में और इंग्लैंड को 2012-13 में वन डे सीरीज में 5- 0 से हराया था। इंग्लैंड अकेली टीम है जिसे भारत के खिलाफ दो बार वन डे सीरीज में 5-0 से हार मिल चुकी है। यदि पांचवें वनडे में श्रीलंका हार जाती है तो इस सूची में इंग्लैंड के साथ उसका भी नाम जुड़ जाएगा।

 भारतीय टीम एक बार फिर युवा खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरेगी। पिछले मैच में विराट कोहली ने मनीष पांडे, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को मौका दिया था। पांचवें और आखिरी मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज रहे अजिंक्य रहाणे को शिखर धवन की जगह टीम में शामिल होने का मौका मिल सकता है। फॉर्म में चल रहे स्टार बल्लेबाज शिखर धवन को मां की तबियत खराब होने के कारण स्वदेश वापस लौटना पड़ा है। ऐसे में केएल राहुल को एक जीवन दान मिल सकता है। इसके अलावा अक्षर पटेल की जगह यजुवेंद्र चहल एक बार फिर अंतिम एकादश में जगह बना सकते हैं।भारतीय टीम एक बार फिर युवा खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरेगी। पिछले मैच में विराट कोहली ने मनीष पांडे, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को मौका दिया था।

पांचवें और आखिरी मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज रहे अजिंक्य रहाणे को शिखर धवन की जगह टीम में शामिल होने का मौका मिल सकता है। फॉर्म में चल रहे स्टार बल्लेबाज शिखर धवन को मां की तबियत खराब होने के कारण स्वदेश वापस लौटना पड़ा है। ऐसे में केएल राहुल को एक जीवन दान मिल सकता है। इसके अलावा अक्षर पटेल की जगह यजुवेंद्र चहल एक बार फिर अंतिम एकादश में जगह बना सकते हैं।

 श्रीलंकाई टीम अंतिम एकादश में एक बदलाव कर सकती है। दो मैचों के बैन के बाद कप्तान उपुल थरंगा वापसी कर सको हैं। संभव है कि वह मध्यक्रम में उतरेंगे और ऐसे में लाहिरू तिरिमन्ने को पारी का आगाज करने के लिए कहा जा सकता है।  

You May Also Like

English News