टोक्यो ओलंपिक मेडल की पहली झलक जारी, जानें कितने देश लेंगे भाग

टोक्यो ओलंपिक जो इस साल आयोजित होने वाला है वह पिछले साल ही हो गया होता अगर कोरोना महामारी ने दुनिया में भूचाल न लाया होता। बता दें कि बीते साल स्थगित किया गया ओलंपिक इस साल हो रहा है। वहीं ओलंपिक में विजेताओं को दिए जाने वाले पदक की पहली झलक साझा कर दी गई है। ओलंपिक के तीनों पदकों गोल्ड, सिल्वर व ब्राॅन्ज की झलक सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

जानें कितने देश व खिलाड़ी लेंगे भाग

वैसे तो ओलंपिक को एथलेटिक्स खेलों का महाकुंभ भी कहा जाता है। ये हर चार साल में आयोजित होता है। इसमें न जाने कितने देश व प्रतियोगी हिस्सा लेते हैं। हालांकि इस साल के टोक्यो ओलंपिक में दुनिया भर से 205 देश हिस्सा ले रहे हैं। वहीं इस महाआयोजन का हिस्सा बनने के लिए करीब 11 हजार एथलीट खिलाड़ी बिल्कुल तैयार हैं। इनमें से कितनों की किस्मत में गोल्ड, सिल्वर व ब्राॅन्ज मेडल होगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा। इस बार के टोक्यो ओलंपिक में 33 खेल शामिल किये गए हैं जिनकी 339 प्रतियोगिताएं होंगी। बता दें कि ओलंपिक को टोक्यो शेहर की 42 जगहों पर आयोजित किया जाएगा।

खेलों के दौरान कोरोना से कंप्रोमाइज नहीं

इस वक्त जापान में दुनिया भर के अन्य देशों की तुलना में काफी कम मामले सामने आ रहे हैं। जापान में कोरोना के अब तक कुल 774000 मामले ही हुए दर्ज। इनमें से जापान में अब तक कुल करीब 14000 लोगों की मौत हुई है। भले ही जापान में कोरोना के केस के आंकड़े व संक्रमण से मरने वालों के आंकड़े बाकी देशों के मुकाबले काफी कम हों पर जापाना कोरोनाकाल में कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। इसलिए ओलंपिक खेलों के आयोजन के बावजूद वो किसी तरह की कोई ढील देने के मूड में नहीं है।

ओलंपिक के दौरान फाॅलो होगा रोकथाम प्रोटोकाॅल

जापान ने अपने यहां कोरोना की रोकथाम की पूरी व्यवस्था की है। ओलंपिक खेलों के दौरान खिलाड़ियों का खासा ध्यान रखा जाएगा। इन खेलों के दौरान कोरोना के सभी प्रोटोकाॅल्स को फाॅलो करने के कड़े निर्देश भी हैं। इस वजह से जापान ने खेलों के बीच विदेशी प्रशंसकों को आने के लिए बिल्कुल ही मना कर दिया है। वहीं जापान के घरेलू दर्शकों को खेल के दौरान मैदान में आने की छूट रहेगी। हालांकि हालात को देखते हुए फैसला बदला भी जा सकता है। बता दें कि कोई भी खिलाड़ी ऐसे ही ओलंपिक में पार्ट नहीं ले पाएगा। बाकायता खिलाड़ी और उनके साथ आए स्टाफ की कोविड जांच होगी। रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही वो खेलों का हिस्सा बन सकेंगे।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com