ट्विटर अब सरकार संग शेयर करेगा इनफार्मेशन, लोगों पर होगा ये असर

ट्विटर को अब जल्द ही अपनी पोस्ट से जुड़ी जानकारी सरकार से शेयर करनी होगी। केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए नियमों के अनुरूप ट्विटर ने काम करते अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी की तैनाती कर दी है जो ट्विटर पर हर पोस्ट से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। यह जानकारी किसी भी प्रकार के विवाद के मद्देनजर दी जाएगी। नियुक्त अधिकारी की जानकारी भी सरकार से ट्विटर जल्द ही साझा करेगा। आखिर क्या है यह नियम जिसके तहत ट्विटर ने अधिकारी की नियुक्ति की है और इससे आम ट्विटर यूजर्स को कितना इफेक्ट पड़ेगा। आइए जानते हैं।

कानून के बचने के लिए ट्विटर ने नियुक्त किया अधिकारी
ट्विटर मंगलवार को बताया कि उसने एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी को नियुक्त किया है और जल्द ही वग्ह इसकी जानकारी मंत्रालय को देगा। बता दें कि सरकार ने ट्विटर को नए नियमों को पालन के लिए आखिरी मौका दिया था। सरकार की ओर से चेतावनी दी गई थी अगर वो इसमें फेल होते हैं तो जो छूट उनको कानून के तहत मिली है वह उनसे भारत में वापस ली जाएगी। इतना ही नहीं कानून नहीं मानने पर ट्विटर के ऊपर भारतीय कानून के तहत कार्रवाई भी हो सकती है। इसी डर से ट्विटर ने पिछले हफ्ते सरकार को आश्वासन दिया कि वह जल्द ही अधिकारी को नियुक्त कर देगा और इसकी जानकारी भी देगा।

क्या कहता है नया नियम
केंद्र सरकार की ओर से तय किए गए नए नियम में कई चीजों पर गौर किया गया है। लेकिन सबसे अहम बात विवादों को देखते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म की जवाबदेही तय करने की है। अभी तक किसी प्रकार के आपत्तिजनक और विवादित चीजों को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म जिम्मेदारी लेने से अपने हाथ खींच लेते थेलेकिन नए नियमों के बाद इस पर खास ध्यान देना होगा। नियम के तहत बड़े डिजिटल प्लेटफार्म को अपने प्लेटफार्म पर डाले जाने वाली सामग्री को लेकर अधिक जवाबदेह बनना होगा। अभी तक माइक्रोब्लागिंग साइट को इस तरह के किसी कानून के दायरे में नहीं लाया गया था।

क्या पड़ेगा आम यूजर्स पर असर
इस नए नियम से आम यूजर्स पर ऐसे तो कोई खास असर नहीं होगा लेकिन अगर किसी प्रकार के विवादित पोस्ट को शेयर करने में किसी का हाथ हुआ तो ट्विटर उसकी जानकारी साझा कर सकता है। इसलिए ट्विटर का यह कदम बेहद खास है। ट्विटर के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है और मंत्रालय को जल्दी ही उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी दे दी जाएगी। उन्होंने नियुक्ति पर भी कहा कि वे पूरी जानकारी शेयर करेंगे। निए नियमों के तहत केवल ट्विटर ही नहीं बल्कि फेसबुकइंस्टाग्रामव्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भी अपने कदम उठाने की जरूरत होगी। इनको भारत में केवल कंपनी ही नहीं बल्कि जवाबदेही तय करने के लिए मुख्य अनुपालन अधिकारीनोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी भी नियुक्त करना होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com