गणपति को दस दिन तक लगाएं इन चीजों का भोग, होंगे खुश

      गणेश चतुर्थी लोगों के घरों में मनाई जा रही है और बप्पा सबके यहां विराज चुके हैं। कहीं एक दिन तो कहीं 10 दिन के लिए बप्पा घर में रहेंगे। ऐसे में उनके खाने-पीने का पूरा इंतजाम किया जाएगा। गणपति बप्पा जितने दिन भी घरों में रहेंगे उतने दिन तक भक्तों को पकवान चढ़ाना होगा। इससे बप्पा खुश होते हैं। उनको मीठा काफी पसंद है। इसलिए आज आपको बताएंगे कि इन दस दिनों में क्या-क्या भोग लगाने से भगवान गणेश खुश होंगे।

छप्पन भोग दस दिन में खिलाएं
गणपति उत्सव 31 अगस्त से शुरू होकर 9 सिसतंबर तक चलेगा। इस दौरान लोगों ने विधि विधान से गणपति की स्थापना घर पर की है। दस दिनों तक लोग अपने घरों को छोड़कर नहीं जाएंगे और उनकी सेवा करेंगे। साथ ही इस दौरान मेहमानों का आना भी रहता है जो बप्पा के दर्शन करते हैं। ऐसे में बप्पा को छप्पन भोग एक दिन में तो नहीं लेकिन दस दिन में जरूर खिला सकते हैं। सुबह और शाम को भोग लगाना जरूरी होता है।

क्या-क्या लगाए भोग
बप्पा को दूर्वा तो आप चढ़ा ही रहे हैं साथ ही मोदक को भी बप्पा का प्रिय मिष्ठान माना जाता है। ऐसे में मोदक जरूर बनाएं। फिर मोतीचूर के लड्डू, बेसन के लड्डू, नारियल के लड्डू और दूध से बनी मिठाई भी उनको चढ़ा सकते हैं। सूजी का हलवा भी भगवान को प्रिय है। खीर चढ़ा सकते हैं। इसके अलावा मीठी सेवईयां भी भगवान को चढ़ाते हैं। मिठाई में अगर और भी पकवान चढ़ाना है तो आप केले और मैदे से बने गुलगुले, गुड़ की मिठाई, आटे का हलवा, लौकी की खीर भी चढ़ाएं। भोग पूरी तरह सात्विक और साफ हो। इसे नहाने के बाद बनएं और चीजे शुद्ध हों।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com