Unlock 1.0 में छूट मिलने के बाद आठ जून को खुलेंगे गोरखनाथ मंदिर, सुबह पांच से आठ बजे तक कर सकेंगे दर्शन

लंबे समय बाद गोरखनाथ मंदिर के खुलने की खबर के बाद श्रद्धालुओं को मंदिर खुलने की तारीख आठ जून का बेसब्री से इंतजार है। इसे लेकर जानकारी की पुष्टि के लिए सोमवार को पूरे दिन मंदिर कार्यालय में फोन की घंटियां बजती रहीं। लोग दर्शन-पूजन की शर्तों की जानकारी भी लेते रहे।

मंदिर कार्यालय में पूरे दिन आते रहे श्रद्धालुओं के फोन

मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि ऐसे श्रद्धालु मंदिर खुलने की सूचना से सर्वाधिक खुश हैं, जो प्रतिदिन बाबा गोरखनाथ के दर्शन-पूजन के लंबे समय से आते रहे हैं। जिन लोगों के आनुष्ठानिक कार्य लंबे समय से रुके पड़े रहे हैं, वह भी मंदिर खुलने का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। सभी को बताया जा रहा है कि आठ जून से प्रतिदिन सुबह पांच बजे से शाम आठ बजे तक श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। इस दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंदिर में सफाई का कार्य यूं तो नियमित चलता है लेकिन मंदिर खोले जाने की दृष्टि से इस कार्य को लेकर सजगता बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि मंदिर में बैरिकेडिंग भी की जाएगी। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि दो श्रद्धालु के बीच आवश्यक दूरी बनी रहे। मंदिर में सैनिटाइजेशन का इंतजाम किया जाएगा। गोरखनाथ मंदिर गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 21 मार्च से ही बंद है।

गर्भगृह में प्रवेश नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु

गोरखनाथ मंदिर परिसर में मौजूद किसी भी मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ ने बताया कि मंदिर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। परिसर में कोरोना संक्रमण को लेकर जागरूकता पोस्टर भी लगाए जाएंगे।

शुरू हुई अंतरराज्यीय बस सेवा, बड़ी संख्या में लोगों ने की यात्रा

Unlock 1.0 में मिली छूट के तहत यूपी बिहार अंतरराज्यीय सीमा खोल दी गयी। दोनों प्रदेशों में निजी व रोडवेज की बसों का आवागमन चालू हो गया है। कार, मोटरसाइकिलों व अन्य साधनों से भी लोग आ जा रहे हैं। बिहार जा रहे यात्रियों की बल्थरी पोस्ट पर थर्मल स्‍क्रीनिंग की जा रही, इसके बाद ही उन्हें आगे जाने दिया जा रहा है। बार्डर पर तैनात दोनों ही राज्यों की पुलिस हटा दी गयी है। यूपी-बिहार सीमा खुलने के बाद यात्रियों से भरी निजी बसें दोनों ही तरफ से आनी-जानी शुरू हो गईं। बिहार की तरफ से आए बसों में सवार अधिकतर लोग फैजाबाद, लखनऊ, नोएडा के थे। इसी तरह यूपी के विभिन्न जनपदों में फंसे दो दर्जन से अधिक यात्री निजी बस से बिहार के गोपालगंज, पूर्णिया आदि जिलों के लिए रवाना हुए।

खुला यूपी-बिहार बार्डर, बिना रोक-टोक दौडऩे लगे वाहन

यूपी-बिहार के मेहरौना बार्डर पर सोमवार को सुबह से ही वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई। बार्डर पर लगा बैरियर हटा दिया गया। आम दिनों में ट्रकों को बैरियर पर कागज दिखाने के नाम पर रोकने वाले पुलिसकर्मी भी खामोश रहे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com