अपने बैंक खाते को फिर से कर लें अपडेट, वरना बैंकिंग में होगी दिक्कत

     केवाईसी यानी नो योर कस्टमर। बैंक में खाते खुलवाने वाले हर एक ग्राहक को अपनी केवाईसी को बैंक में देना आवश्यक है। आरबीआई यानी भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जो गाइडलाइन बनाई गई है उसके मुताबिक, ग्राहकों की केवाईसी होना बहुत जरूरी है। वरना उनके तमाम तरह की सेवाएं बैंक में रोक दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक, ग्राहकों को अपनी पूरी जानकारी बैंक को देनी होती है। अब साल खत्म हो रहा है और कुछ ही दिन बचे हैं केवाईसी के। आइए जानते हैं कि कैसे करें केवाईसी को पुरा।

31 दिसंबर है अंति तिथि
बैंक की केवाईसी के लिए 31 दिसंबर 2021 अंतिम तिथि बताई गई है। आपको समय निकालकर इस दिन से पहले अपनी पूरी जानकारी बैंक को देनी होगी। इससे पहले भी बैंक ने केवाईसी के लिए ग्राहकों को सूचना दी है लेकिन जिन लोगों ने अभी तक अपनी जानकारी नहीं भरी है वे फिर से भर सकते हैं। बैंक के मुताबिक, हर दो साल में सभी लोगों को अपनी केवाईसी करनी जरूरी होती है। इसमें अपने पते के साथ अपनी पहचान पत्र भी देना होता है। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आपको तमाम तरह के कामकाज के लिए केवाईसी देनाी होती है।

नहीं तो हो सकता है खाता सीज
जिन खातों को जोखिम भरा नहीं माना गया है उनको हर 10 साल में एक बार केवाईसी करवानी जरूरी होती है। इसके अलावा काफी लंबे समय तक निष्क्रिय बैंक खातों को भी केवाईसी करवानी जरूरी होती है। इस मामले में आरबीआई की ओर से गाइडलाइन जारी की जा चुकी है और बैंकों को आदेश भी भेजा गया है। इसमें साफ कहा गया है कि केवाईसी नहीं कराने पर 31 दिसंबर 2021 तक कोई सख्ती नहीं बरती जाएगी। इसके बाद तमाम तरह के रोक सेवाओं पर लगाए जा सकते हैं। केवाईसी के लिए आपको अपनी पहचान पत्र के लिए कोई भी दस्तावेज दे सकते हो। इसमें पासपोर्ट से लेकर आधार, वोटर कार्ड, डीएल भी हो सकता है। यह आप आनलाइन भी कर सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com