देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए किस रंग के चढ़ाएं फूल

देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए हम सभी हर संभव प्रयास करते हैं और उनकी पूजा आराधना करते हैं। लेकिन कभी-कभी हमारी आराधना में कुछ चुप हो जाती है जिसकी वजह से भगवान नाराज हो जाते हैं। जिस तरह से हमारी आपकी पसंद होती है ऐसे ही ईश्वर की भी पसंद होती है। भगवान या देवी देवताओं की पसंद प्रकृति है और उसी प्रकृति में हम कुछ चीजें होती हैं जिन्हें अर्पित करते हैं। आज हम इसी पर बात करेंगे और जानेंगे कि वह कौन-कौन से रंग है जो देवी और देवताओं को पसंद है।

लाल रंग

लाल रंग ज्यादातर देवियों को पसंद होता है। जैसे मां लक्ष्मी को लाल रंग अति प्रिय है। लाल रंग मां काली को भी बहुत पसंद है। नव दुर्गा माता को भी लाल रंग चढ़ जाते हैं। लाल रंग जोश और उत्साह का प्रतीक होता है। नई ऊर्जा का संचार करता है इसके साथ ही यह धन का भी प्रतीक होता है।

पीला रंग

पीला रंग श्री गणेश को अर्पित किए जाते हैं इसके साथ ही सूर्य देव को भी पीले रंग के फूल अर्पित कर उन्हें खुश करते हैं यही नहीं पीला रंग प्रकृति से संबंधित होता है और जोशीले पन का भी प्रतीक होता है पीला रंग माता सरस्वती को भी पसंद है विद्या का प्रतीक माना जाता है।

सफेद रंग

सफेद रंग शांति का प्रतीक होता है का भी प्रतीक माना जाता है। सफेद रंग भगवान शिव को अति प्रिय है। अगर आप भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो सफेद रंग के पुष्पों का अभिषेक श्री भोलेनाथ के ऊपर अर्पित कर उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं।

नीला रंग

श्री श्याम बिहारी कान्हा जी को नीला रंग बहुत पसंद है क्योंकि मोर पंख का रंग नीला है आसमान का रंग नीला, जल का रंग भी मिला है यह सारी चीजें इस सृष्टि को प्रदर्शित करती हैं सैया में भगवान विष्णु जेल में ही विराजते हैं।

हरा रंग

हरा रंग प्रकृति का है जो कि इस सृष्टि में मौजूद है इसके साथ ही हरा रंग खुशी का प्रतीक माना जाता है हरियाली का प्रतीक माना जाता है और हरा रंग आपको विजय होने का आशीर्वाद देता है। जिससे हमारी सांसे चल रही है जिससे हमारा जीवन है वह है हरा रंग पेड़ पौधे प्रकृति सारी चीजें हरे में ही समाहित है तो प्रकृति की देवी को खुश करने के लिए आप पेड़ों को लगाएं और उन्हें खुश रखें जिससे आपका जीवन सुरक्षित रहेगा।

और भी कई सारे रंग है जिससे आप देवी और देवताओं को प्रसन्न कर सकते हैं इसके साथ ही अगर आपको लगता है कि कोई आपके साथ अनहोनी या आप अच्छा फील नहीं कर रहे हैं तो फिर आप अपने देवी-देवताओं को खुश करने के लिए उनके मनपसंद रंग का प्रयोग करें और उनके सामने कुछ अपनी बातें सामने रखें मंकी शिक्षक को बाहर निकाले और अपनी बातों को उनसे शेयर करें से आपका मन भी हल्का होगा और इसके साथ ही आपको नया रास्ता भी मिलेगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com