घर में लगी दीवार-घड़ी का आकार बदल सकता है आपकी किस्मत, जानें कैसे

एक कहावत है कि समय किसी के लिए नहीं रुकता है और न ही कोई इसे अपने वश में कर सकता है. समय के साथ चलने वाले व्त्यक्ति को उन्नति मिलती है और घर में सुख समृद्धि आती है, वहीं समय को अपना गुलाम मानकर समय के हिसाब से न चलने वाला व्यक्ति जीवन में कभी सफलता नहीं प्राप्त कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं घर में समय दिखाने वाली दीवार घड़ी का अपना अलग ही महत्त्व है.

क्या आपने कभी घड़ी खरीदते हुए सोचा है कि इसका आकार आपकी किस्मत बदल सकता है और घर को खुशियों से भर सकता है ? शायद नहीं, क्योंकि अक्सर हम बाजार से अपनी पसंद की घड़ी लाते हैं और इसके आकार और रंग पर ध्यान दिए बिना ही अपने घर की दीवारों पर इसे सजा देते हैं. लेकिन वास्तु के हिसाब से दीवार घड़ी का आ कर भी उन्नति का मार्ग खोल सकता है और घर को धन -धान्य से भर सकता है. आइए जानें कि घर में किस आकार की दीवार घड़ी लगाना शुभ होगा.

पेंडुलम वाली घड़ी

घर की दीवार पर पेंडुलम वाली घड़ी लगाने से शुभ लाभ होता है. ऐसी घड़ी समय-समय पर आवाज़ करती है जिससे आपको सदैव चेतना युक्त रहने की प्रेरणा मिलती है, साथ ही ऐसी घड़ी ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है और हर घंटे में आपको समय का आभास कराती है. ऐसी घड़ी लगाने से आपके घर में बरकत बनी रहती है और सभी कार्यों में सफलता मिलती है. दीवार पर पेंडुलम वाली घड़ी लगाने से समय अच्छा बना रहता है और जीवन से तकलीफें दूर होती हैं. पेंडुलम वाली घड़ी को घर के ड्राइंग रूम में लगाना चाहिए.

आठ भुजाओं वाली घड़ी

घर में आठ भुजाओं वाली घड़ी घर के लोगों के बीच सामंजस्य बढ़ाती है और घर के कलह कलेश से मुक्ति दिलाती है. इस तरह की घड़ी भी घर के लिविंग रूम या डाइनिंग एरिया के पास लगाना शुभ होता है. इससे लड़ाई झगड़ा नहीं होता है और घर में सुख शांति बनी रहती है. इसके साथ घर में 6 भुजाओं वाली घड़ी लगाना भी शुभ माना जाता है.

गोल घड़ी

गोल घड़ी घर के किसी भी कमरे में लगाना शुभ होता है और इस आकार की घडी घर में धन के संकेत लाती है. गोल आकार की घड़ी लगाने से नौकरी में भी प्रमोशन के साथ यश बनाए रखने में मदद मिलती है. यह घड़ी मुख्य रूप से स्टडी रूम में लगाने से करियर में सफलता मिलने के साथ पढाई में भी ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है.

ओवल घड़ी

वास्तु के हिसाब से ओवल आकार की घड़ी लगाना भी शुभ माना जाता है. इस आकार की घड़ी घर के गेस्ट रूम में लगाएं. इससे दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच सौहार्द्र कायम होने के साथ आपसी मतभेदों से भी मुक्ति मिलती है.

हार्ट शेप की घड़ी

घर में हार्ट शेप की दीवार घड़ी लगाना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसी घड़ी शादी शुदा जोड़े को खासतौर पर अपने बेडरूम में लगानी चाहिए. ऐसी घड़ी लगाने से पति -पत्नी के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है और आपसी झगड़ों से मुक्ति मिलती है. अगर पति -पत्नी के बीच व्यर्थ के तनाव और झगडे होते हों, तो हार्ट शाप की घड़ी बेड रूम में जरूर लगाएं.

दीवार घड़ी की सही जगह

वास्‍तु शास्‍त्र और फेंग शुई के मुताबिक घड़ी घर की दक्षिणी दीवार पर नहीं लगानी चाहिए. घड़ी लगाने की सही दिशा उत्‍तर, पूर्व और पश्चिम मानी गई है. ये दिशाएं पॉजिटिव एनर्जी की होती हैं. दक्षिण दिशा में घड़ी लगाने से नकारात्मक ऊर्जा आती है और बने हुए काम भी बिगड़ने लगते हैं. अपने घर के किसी भी दरवाजे पर घड़ी ना लगाएं. खासतौर पर मुख्य द्वार पर भूलकर भी घडी नहीं लगानी चाहिए. दरवाजे पर घड़ी लगाने से घर में तनाव का माहौल बना रहता है और दरवाजे से गुजरते हुए नकारात्‍मक एनर्जी का प्रवाह होता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com