इंतजार की घडी खत्मः RBI ने नोटिफिकेशन किया जारी, कल ही बाजार में आ जाएगा 200 रुपये का नोट...

इंतजार की घड़ी खत्मः RBI ने जारी किया 200 रुपये का नोट, देखियें इसकी पहली झलक…

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को 200 रुपए के नए नोट की तस्वीर जारी कर दी है. नया नोट शुक्रवार को जारी कर दिया जाएगा. इससे पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि यह नोट सितंबर के पहले हफ्ते में आएगा. यह पहली बार होगा कि 100 और 500 के बीच का कोई नोट जारी किया जाएगा. बुधवार को ही इसको लेकर केंद्र सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया था.इंतजार की घडी खत्मः RBI ने नोटिफिकेशन किया जारी, कल ही बाजार में आ जाएगा 200 रुपये का नोट...अभी-अभी: सरकारी बैंकों के विलय के लिए रास्ता तैयार, सरकार ने बढ़ाया ये बड़ा कदम…

कैसा है नोट?

नोट के आगे वाले हिस्से में अशोक स्तंभ की तस्वीर भी लगाई गई है. इस नोट में उर्जित पटेल का सिग्नेचर है. वहीं पिछली तरफ स्वच्छ भारत अभियान का लोगो लगाया गया है.

आएगा 50 का नोट

आपको बता दें कि 50 रुपये के नए नोटों को महात्मा गांधी (नई) सीरीज के तहत जारी किया जाएगा, जिन पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे. 50 रुपये के नए नोटों के पिछले साइड में दक्षिण भारतीय मंदिर के साथ रथ की तस्वीर है. जोकि देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है.

8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी. इसके बाद 1000 और 500 रुपये के नोट चलन से बाहर कर दिए गए. रिजर्व बैंक ने इनकी जगह 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए. हाल में आई अपुष्ट खबरों के मुताबिक सरकार 200 रुपये का नया नोट भी लाने की तैयारी में है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com