घाटे में क्यों खुला एलआईसी का आईपीओ, जानिए कारण

बीमा के क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी के आईपीओ के आने को लेकर लोगों में काफी खुशी थी, लेकिन मंगलवार को जब इसकी लिस्टिंग शेयर बाजार में हुई तो यह एकदम से टूटकर नीचे आ गया। यह आठ फीसद की गिरावट के साथ खुला। इसके साथ ही काफी समय से आस लगाए बैठे निवेशक मायूस हो गए। आखिर इतनी बड़ी कंपनी आईपीओ के नुकसान में खुलने के क्या कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं।

निवेशक हुए निराश
एलआईसी मंगलवार को स्टाक मार्केट में लिस्ट हुई है। बीएसई यानी बांबे स्टाक एक्सचेंज और एनएसई यानी नेशनल स्टाक एक्सचेंज में यह आठ से नौ फीसद की गिरावट के साथ लिस्ट हुआ है। बीमा कंपनी का जो प्रदर्शन रहा उससे निवेशक काफी मायूस हो गए। बीएसई में जहां यह 8.62 फीसद की गिरावट के साथ 867.20रुपए पर लिस्ट किया गया है। वहीं यह एनएसई में 77 रुपए के छूट पर 872 पर लिस्ट हुआ। हालांकि लांच होने के बाद थोड़ा रिकवर होते दिखा और यह 918 रुपए तक आया। एलआईसी का प्राइस बैंड 902 से 949 रुपए रखा गया था।

क्या रहा कारण
यह पहला मौका नहीं है जब एक बड़ी के आईपीओ का यह हश्र हुआ हो और लिस्टिंग से ही उसकी शुरुआत बिगड़ गई हो। इससे पहले रिलायंस और अडानी का आईपीओ भी गिरावट के साथ खुला था। वहीं नायका और जोमैटो जैसी कंपनियों ने काफी बढ़त के साथ शुरुआत की थी। एलआईसी के धीमी शुरुआत का बड़ा कारण बाजार का स्थिर न होना है। पिछले काफी समय से बाजार लड़खड़ाया हुआ है। अभी आईपीओ लाने से दिक्कत बढ़नी थी। इसके अलावा महंगाई दर और लगातार आसमान छूती चीजों की कीमतों की वजह से लोगों का निवेश भी एलआईसी में कम होने की संभावना है। ऐसे में ज्यादा सब्सक्रिप्शन के बावजूद भी इसकी लिस्टिंग काफी मंदी में रही। विशेषज्ञ यह भी बता रहे हैं कि अगर यह दिवाली के आसपास खुलता तो शायद सही जाता। फिलहाल अभी कुछ दिनों में इसकी रफ्तार पता चलेगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com