प्राइवेसी विवाद पर वाट्सऐप ने दोबारा किया फीचर्स में बदलाव, जानिए क्या है

इंस्टैंट मैसेंजिंग ऐप वाट्सऐप लगातार अपने फीचर्स में बदलाव करता रहता है ताकि लोगों को नयापन महसूस होता रहे और सहूलियत बढ़े। पिछले दिनों प्राइवेसी को लेकर भारत में छिड़े विवाद में वाट्सऐप की कंपनी फेसबुक को काफी कुछ सुनना पड़ा। न केवल लोगों ने उसके ऐप से किनारा शुरू कर दिया बल्कि नए ऐप की ओर रुख करने से वाट्सऐप का बिजनेस भी गिरने लगा। अभी भी वह प्राइवेसी के नियमों में कोई बदलाव नही कर रहा है लेकिन ग्राहकों को ऐच्छिक तौर पर उसमें शामिल होने के लिए कह रहा है। अब इस बीच वह कुछ नए फीचर्स से लोगों को रूबरू करा रहा है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये नए फीचर्स और कितना काम आएंगे।

इंस्टा की रील भी दिखेगी
आगे बताया जा रहा है कि वॉट्सऐप में कई शानदार फीचर्स जुड़ने वाले हैं, जिनसे ग्राहकों को फायदा मिलेगा। इसके साथ ही उनके चैट और वीडियो डेटा के साथ ही वॉट्सऐप पर शेयर डॉक्यूमेंट्स की सुरक्षा भी तय होगी। वॉट्सऐप अब कई सारे डिवाइस पर एक साथ काम करेगा और वॉट्सऐप पर ही अब इंस्टाग्राम रील्स वीडियो भी दिखने लगेंगे। यह इंस्टाग्राम रील्स आन वाट्सऐप फीचर होगा। क्योंकि वाट्सऐप और इंस्टा दोनों ही फेसबुक कंपनी की है इसलिए यह सुविधा और आसान हो गई है। इससे वॉट्सऐप सिर्फ चैटिंग के लिए नहीं, बल्कि मनोरंजन का भी बढ़िया जरिया बनेगा। इससे पहले यूट्यूब और अन्य वीडियो देखने के लिए डाउनलोड करने की अनिवार्यता वाट्सऐप हटा चुका है।

वाट्सऐप लागआउट भी कर सकेंगे
इस फीचर का सबसे ज्यादा इंतजार किया जा रहा था। अभी तक आपका इंटरनेट खुला हुआ है तो आपका वाट्सऐप भी हमेशा आॅन ही रहता है और इस दौरान लगातार मैसेज आते रहते हैं और आप परेशान रहते हैं। लेकिन अब वाट्सऐप लागआउट करके आप इसको बंद कर सकते हैं। अगर आप किसी काम में व्यस्त हैं तो इस फीचर को चलाएं और नोटिफिकेश्न से छुटकारा पाएं। यह कुछ समय के लिए होगा, लेकिन काफी बढ़िया है। इसके अलावा मल्टी डिवाइस फीचर भी आ रहा है। इसमें आपका एक वाट्सऐप नंबर कई डिवाइस पर एक साथ चल सकेगा। हालांकि वे इसे कैसे चलाएंगे इसको लेकर दुविधा पैदा होगी। साथ ही आगे आडियो सेक्शन की स्पीड कंट्रोल करने का भी फीचर मिलेगा।

अभी और फीचर मिलेंगे
बताया जा रहा है कि वाट्सऐप अपने ग्राहकों को कुछ नया देने के लिए लगातार काम कर रहा है। और वह अपने ऐप में कुछ और बेहतरीन फीचर्स जोड़ सकता है। इसको इस साल के अंतक पक्का किया जा सकता है। यह ज्वाइंड मिस्ड कॉल फीचर होगा। जो आप जूम मीट या अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप में देखते थे। इससे आप जरूरी वीडियो कॉल को मिस करने से बचेंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com