सफ़ेद मटर के है अनगिनत फायदे, आज से ही डाइट में करें शामिल

सफेद मटर खाने के शौक़ीन लोग इसके साथ काफी कुछ प्रयोग कर बेहतरीन डिश बना सकते हैं. लेकिन ज्यादातर इसका इस्तेमाल कुलचे या भठूरे के साथ किया जाता है. खाने में बेहद लज़ीज सफेद मटर सेहत के लिए भी फायदेमंद है. ये हरी मटर का सूखा हुआ रूप है. हरी मटर को पूरी तरह से पकने दिया जाता है. उसके बाद उनकी खाल को निकालकर सुखाया जाता है, जिसके बाद वे प्राकृतिक रूप से अलग हो जाते हैं.

बहुत से लोगों के बीच ये मिथ है कि सफेद मटर से पेट खराब होता है? आपको बता दें सफेद यानी सूखे मटर में कई पोषक तत्वों होते हैं जो मधुमेह, कब्ज और अन्य बीमारियों से बचाव करने में सहायक होते हैं. आइये आपको बताते हैं सफ़ेद मटर के फायदे. जिसे जानकार आप आज से ही इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करेंगी.

वजन करे कंट्रोल 

सफेद मटर वसा में कम और प्रोटीन, फाइबर में हाई होते हैं. इसके खाने से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिसकी वजह से भूख कम लगती है. भूख कम लगने की वजह से अतिरिक्त भोजन न कर पाने की वजह से वजन नियंत्रित रहता है. संतुलित पेट माइक्रोबायोम को बनाए रखने और पाचन तंत्र के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद करते हैं.

कब्ज से छुटकारा 

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ मल त्याग और आंतों के बैक्टीरिया के लिए बहुत अच्छे हैं. वे मल को थोक करने में मदद करते हैं और कब्ज के जोखिम को कम करते हैं. सफेद मटर में खनिज, विटामिन बी और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने और पेट फूलने जैसी संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद करती है. इसलिए यदि आपको कब्ज सम्बंधित कोई भी समस्या है, तो सफ़ेद मटर को डाइट में जरूर शामिल करें.

कोलेस्ट्रॉल कम करे 

सफेद मटर कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर का एक बड़ा स्रोत है. फाइबर शरीर में कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव दिखाता है. साथ ही, सफेद मटर में कई विटामिन और खनिज जैसे विटामिन बी, पोटेशियम और मैग्नीशियम की उपस्थिति अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और हृदय को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं.

मधुमेह नियंत्रक  

सूखे मटर फाइबर, प्रोटीन और फाइटोकेमिकल्स जैसे कि फ्लेवोनोइड, फिनोल, टैनिन और एल्कलॉइड में समृद्ध होते हैं. उनके पास एंटीडायबिटिक, एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो ग्लूकोज के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करते हैं और अग्न्याशय को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभाव से स्वस्थ रखते हैं. यह मधुमेह का प्रबंधन करने या इसके जोखिम को रोकने में मदद करता है. इसलिए सफ़ेद मटर को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

दिल को स्वस्थ रखे 

सफेद मटर में फ्लेवोनोइड्स और आइसोफ्लेवोन जैसे दिल की फेनोलिक यौगिक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक जैसे विभिन्न ऑक्सीडेटिव तनाव रोगों के प्रभाव से दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इस खाद्य पदार्थ में फाइबर भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता है.

 

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com