क्या आप जानती हैं, सफेद हल्‍दी है इन 5 समस्‍याओं के लिए रामबाण इलाज

हर घर की किचन में पाया जाने वाला एक सामान्य मसाला हल्दी है. हल्दी किसी अन्य मसाले की तरह नहीं है बल्कि इसका इस्‍तेमाल आमतौर पर हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि हल्दी के कई तरह की होती है और आज हम आपको सफेद हल्‍दी के फायदों के बारे में बता रहे हैं. सफेद हल्दी के इसके अद्भुत औषधीय उपयोग और सौंदर्य लाभ हैं.
क्‍या कभी सोचा है कि सफेद हल्‍दी भी होती है? क्या यह पीली हल्दी जैसी ही है? तो इसका जवाब ये है की हां.. सफेद हल्दी जिसे ज़ेडोरी या अम्बा हल्दी के रूप में भी जाना जाता है, ये एक प्राचीन मसाला है और सबसे दुर्लभ जड़ी-बूटियों में से एक है, क्योंकि यह आमतौर पर पीली हल्दी की तुलना में कम उगाई जाती है. सफेद हल्दी में स्टार्च, करक्यूमिन, चीनी, सैपोनिन, रेजिन और फ्लेवोनोइड जैसे कई तत्‍व भी होते हैं. इसे अक्सर अदरक समझ लिया जाता है और इसमें आम की सुगंध होती है. आइए जानते हैं सफेद हल्दी कैसे हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है.
दर्द और सूजन से राहत
सफेद हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घावों के इलाज में मदद कर सकते हैं. इसमें करक्यूमिन नामक एक यौगिक भी होता है, जो दर्द को कम करने में मदद करता है और एक एनाल्जेसिक प्रभाव प्रदान करता है. इसका उपयोग खुले घावों के इलाज के लिए किया जा सकता है.
डाइजेशन को बेहतर बनाएं
बहुत सी महिलाएं डाइजेशन से जुड़ी समस्‍याओं पाचन समस्याओं और हार्ट बर्न से परेशान रहती हैं. ऐसे में वह सफेद हल्दी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. यह मल त्याग, अपच, और बदले में पेट फूलना को नियमित करता है. यह कब्ज, दस्त या भूख न लगने से पीड़ित महिलाओं की मदद करता है.
श्वसन प्रणाली के लिए सहायक
बहुत सारी महिलाएं कफ और बलगम से परेशान रहती हैं जो उनके नाक को ब्लाक करता है और सांस की परेशानी, खांसी, जुकाम, अस्थमा और साइनस की ओर जाता है. सफेद हल्दी फेफड़ों को साफ करने में मदद कर सकती है और सांस लेना आसान बनाती है.
एंटी-टॉक्सिक गुण
घावों के उपचार, संक्रमण से लड़ने या यहां तक ब्‍यूटी हैक, सफेद हल्दी इन विभिन्न समस्याओं का एक सामान्य समाधान है. इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.
अन्‍य फायदे
सफेद हल्दी एक डीटक्स के रूप में कार्य करती है और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है. यह संज्ञानात्मक कार्य में सुधार, कैंसर का खतरा कम, अल्सर को ठीक, त्वचा की मदद और ब्‍लड प्‍यूरीफायर के रूप में काम करती है. इसके अलावा यह महिलाओं को पीरियड्स के दर्द से राहत देती है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करती है.
त्‍वचा के लिए फायदेमंद
यह त्वचा की एलर्जी को कम करने में मदद करती है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो बैक्‍टीरिया को कम करने में प्रभावी रूप से काम करते हैं और शरीर में फंगल गतिविधि को रोकते हैं.
हल्दी की चाय
सफेद हल्दी की चाय बनाने के लिए, आपको बस इतना करना है कि सूखे सफेद हल्दी के 1/4 चम्मच को एक कप पानी में उबालें और छान लें. यह चाय बहुत सुगंधित है. अब तो आपको समझ में आ गया होगा कि सफेद हल्‍दी हमारी हेल्‍थ के लिए कितनी अच्‍छी होती है. आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com