फायदे में एलआईसी लेकिन घाटे में निवेशक क्यों, जानिए वजह

        पिछले दिनों भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की ओर से आईपीओ जारी किया गया। यह आईपीओ के लांच होने के बाद ही लोगों को घाटा हो गया। निवेशकों ने काफी इंतजार के बाद इसमें पैसा लगाया था लेकिन लोगों को मुनाफा नहीं हुआ। लेकिन चौंकाने वाली ये है कि एलआईसी ने अपनी जो बैलेंस शीट जारी किया है उसमें उसको मुनाफा हुआ है। ऐसे में निवेशकों की भौं तन गई है। आइए जानते हैं इसका कारण क्या है।

तिमाही में हुआ कई गुना मुनाफा
एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। इसने जून में तिमाही नतीजों को घोषित किया है। ये अप्रैल से जून 2022 तक के हैं और इसमें कंपनी के आय और खर्च के अलावा मुनाफे के बारे में बताया गया है। कंपनी ने बताया कि तिमाही में 682.9 करोड़ रुपए की कमाई हुई है। बैलेंस शीट में इसका जिक्र किया गया है। कंपनी की ओर से 2.6 करोड़ रुपए का मुनाफा पिछले साल इसी अवधि में कमाया गया था। इस बीच शुक्रवार के दिन कंपनी के शेयर में गिरावट दिखी है।

शेयर का हाल
कंपनी की ओर से बताया गया कि प्रीमियम आय से 20.35 फीसद की बढ़ोतरी हो गई है और जून में 98352 करोड़ रुपए की कमाई हुई। पिछले साल कंपनी ने 81721 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी। बताया जा रहा है कि अगर कंपनी अपना टैक्स हटा दे तो यह मुनाफा 682.9 करोड़ रुपए का मुनाफा होगा। लेकिन मुनाफे के बाद भी कंपनी के शेयर लगातार गिर रहे हैं। हालांकि कंपनी कह रही है कि आने वाले दिनों में शेयर बढ़ेंगे। अभी तक शेयर में 0.04 फीसद की गिरावट देखी गई है। कंपनी का शेयर 682.35 पैसे पर बंद हुआ और लांच होने के बाद से कंपनी के शेयर 25 फीसद गिर चुके हैं।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com