1992 के विश्वकप में किरण मोरे पर क्यों भड़के थे मियांदाद

क्रिकेट प्रेमियों को याद होगा कि 1992 के विश्वकप में एक बार जावेद मियांदाद मैदान पर ही भड़क उठे थे। हालांकि अब इस बारे में 28 साल बाद खुलासा हुआ है कि आखिर वो ऐसे क्यों किए।

पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज किरण मोरे ने खुलासा किया है कि 1992 के विश्वकप में उनके और जावेद मियांदाद के बीच आखिर ऐसा क्या हुआ था कि दोनों के रिश्ते में खटास आ गई और मियांदाद भड़क उठे थे। तो चलिए जानते हैं कि दोनों के बीच आखिर क्या विवाद हुआ था।

28 साल बाद 1992 के विश्वकप में मियांदाद के भड़कने का खुलासा

किरण मोरे ने 28 साल बाद खुलासा किया है कि 1992 के विश्वकप के दौरान मोरे और पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी जावेद मियांदाद साथ में डिनर करने गए थे और उस वक्त दोनों के बीच काफी मस्ती मजाक हुआ था। फिर कुछ ऐसा हुआ कि दोनों के रिश्ते के बीच खटास आ गई और दोनों का रिश्ता आज तक ठीक नहीं हो पाया है। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मैच था तो दोनों के बीच अनबन ने और बड़ा रूप ले लिया। ऐसी स्थिति में ड्रेसिंग रूम की तरफ देख कर जावेद मियांदाद बंदर तरह उछलने लगे थे। दरहसल वो किरण मोरे की विकेटकीपिंग का मजाक उड़ा रहे थे।

आखिर क्यों भड़के थे मियांदाद

एक यूट्यूब शो में बताचीत करते हुए किरण मोरे ने बताया कि विश्वकप के समय भारत ने पाकिस्तान को सिर्फ उतना ही जवाब दिया था जितना मैदान में बल्लेबाजी करते वक्त भारतीय टीम के खिलाड़ियों को सुन्ना पड़ा था । शो में मोरे ने बताया कि खिलाड़ियों के बीच मैदान के बाहर कोई भी अनबन नहीं होती थी। वहीं इस घटना को लेकर मोरे ने याद करते हुए कहा,’जावेद मियांदाद को उस वक्त पीठ में चोट लगी थी। मैं विकेट कीपिंग करते हुए लगातार गेंदबाजों को आगाह कर रहा था कि वो मियांदाद को शार्ट लेंथ गेंद मत डालना। ऐसा इसलिए क्योंकि पीठ दर्द की समस्या के साथ भी मियांदाद शार्ट गेंद पर कट शाट खेल सकते हैं । बोव्लेर्स उन्हें फुल लेंथ बॉल लगातार डालते रहे। जिस वजह से उन्हें शॉट लगाने में काफी दिक़्क़त होने लगी थी। मियादाद को इस वजह से गुस्सा आ गया और उन्होंने ये हरकत कर दी। ’

मियांदाद को मिली थी मैदान से बाहर जाने की चेतावनी

मोरे ने कहा कि मैंने ऐसा करके मियांदाद को करारा जवाब दिया था। मोरे बोले, ‘मैंने अपना मुंह ग्लव्स से ढक लिया था। उस वक्त माइक का इस्तेमाल होता था और अंपायर डेविड शेफर्ड ने जावेद को वार्निंग दी की यदि तुमने दोबारा ऐसा किया तो मैं तुम्हें मैदान से बाहर कर दूंगा।’ हालांकि की बहुत कम लोग जानते होंगे की इस घटना के बाद मोरे और जावेद की मुलाकात पाकिस्तान में हुई और दोनों इस पर खूब हंसे भी थे।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com