पीपीएफ का खाता खुलवाना क्यों है फायदेमंद, जानिए

पीपीएफ खाते को लेकर लोगों के मन में कोई शंका नहीं है। यह सरकार का एक ऐसा फंड है जो काफी सुरक्षित है। इसमें आपका पैसा तो सुरक्षित रहता ही है साथ ही आपको रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। इस वजह से इसमें लोगों की दिलचस्पी बढ़ती दिख रही है। सरकार की ओर से इस योजना में ब्याज दरों को रिवाइज भी किया जाता है। यह हर तीन माह में होता है। पीपीएफ में अभी 7.1 फीसद का रिटर्न दिया जा रहा है।

क्या है पीपीएफ
पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ एक तरह का डेट फंड है। इसमें आपका रिटर्न इसलिए सुरक्षित है क्योंकि यह पूरी तरह सरकार के अधिपत्य में है। इसलिए इसमें सभी लोग निवेश करते हैं खासकर कर्मचारी। अभी इसमें काफी अच्छा ब्याज मिल रहा है। यह खाते की सुरक्षा देने का साथ ही कर बचाता है और रिटर्न भी देता है। इस योजना के तहत मिलने वाले रिटर्न को पूरी तरह से कर से मुक्त रखा गया है।

पीपीएफ की खास बातें
पीपीएफ की अवधि 15 साल में पूरी होती है और यह पांच साल के लिए बढ़ा सकते हैं। योजना में आपको रिटर्न मिलता है और यह कोई तय नहीं होता है। क्योंकि सरकार की ओर से हर तीन माह में ब्याज दरों को रिवाइज किया जाता है। निवेशक इसमें एक करोड़ रुपए तक आसानी से जमा कर सकता है। इसमें आपको लोन भी मिलता है। अगर आप पीपीएफ में निवेश करते हैं तो आपको सस्ता लोन मिलता है और यह खाता खोलने के 3 से 6 साल के बीच ले सकते हैं। पीपीएफ में लोन एक फीसद है। पीपीएफ में आप छठे साल में पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन 50 फीसद ही रकम निकाल सकते हैं। बाकी आपके खाते में रहेगी। पीपीएफ में माह की पांच तारीख तक निवेश करना चाहिए। तब पूरे माह का ब्याज मिलेगा। आपको 1.5 लाख तक के निवेश कर 80सी के तहत कर से छूट भी मिलती है। यह 15 साल का है और आप इसे 5 साल में बंद कर सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com